भारतीय राष्ट्रीय बार ऐसोसिएशन (INBA) द्वारा 26 नवम्बर 2015 को दिल्ली में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन
joomla social media module

ई-मॅगज़ीन/E-Magazine

नई दिल्ली, 19 नवम्बर. भारत के 66 वे राष्ट्रीय कानून दिवस  के अवसर पर "भारतीय राष्ट्रीय बार ऐसोसिएशन"(INBA) द्वारा  26th  नवम्बर 2015 को दिल्ली  में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन/सेमिनार  का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें भारत  और व विदेश के जाने माने  अधिवक्ता,  कानून के जानकार, छात्र, और भारत और राज्य सरकारों के  कई मंत्री,ब्यूरोक्रेट,विधि विशेषज्ञों के साथ मीडिया की कई नामी हस्तियां भी इस अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में शिरकत  करेगी।

इस आयोजन में भारत सरकार के केंद्रीय  मंत्रियों में सदानंद गोवडा,रविशंकर प्रसाद ,निर्मला सीतारमण,प्रकाश जावडेकर और राजीव प्रताप रूडी ने शिरकर करने की सहमति दी है .इनके अलावा कानून से जुड़े 50 से ज्यादा सांसदों ने भी इस सेमिनार में भागीदारी की सहमति दी है,देश और विदेश के कई कानूनी मामलों के शिक्षण संस्थान और विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि गण भी इस सम्म्लेन में हिस्सा लेंगे.

इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य  जन हितों  के मद्देनजर कानून को अति  प्रभावी बनाते  हुए ,लोक नीतियों के निर्माण में  सरकार की मदद, तीव्र आर्थिक विकास के लिए कानूनी चुनौतियों और विश्व स्तर पर व्यापार की चुनौतियों से जुड़े कई मसलों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की जाएगी। सशक्तिकरण, कानूनी शिक्षा, बैंकिंग कानूनों का आर्थिक विकास में योगदान  आदि  के बारे भी इस आयोजन में व्यापक स्तर पर चर्चा की जाएगी साथ समाधान के बारे में भी नए फार्मूले इजाद किये जाने पर बल दिया जायेगा.मीडिया और मनोरंजन से जुड़े कानून,मीडिया में एफडीआई और राजनीति के बारे में चर्चा की जाएगी.इन सभी चर्चा के बाद उसके परिणामो को उचित क्रियान्वित करने के लिए भारत सरकार को भेजा जायेगा,जिससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों के तहत विकसित भारत का सपना साकार हो सके.

इस अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार में भारत-ब्रिटेन सांसद ग्रुप के कई प्रतिनिधि गण भी भागीदारी कर रहे  हैं.ब्रिटन के लोकप्रिय सांसद माननीय बीरेन्द्र शर्मा जी उस प्रतिनिधिमंडल की अगुआई कर रहे हैं .उनके अलावा 12 देशों से भी कानून,अंतरराष्ट्रीय ,शासन,मीडिया  से जुडी कई हस्तियां भी अपने अपने विचार रखेंगे,इस कार्यक्रम में palpalindia,global governance news एवं समग्र भारत  मीडिया पार्टनर है .

"भारतीय राष्ट्रीय बार ऐसोसिएशन"(INBA) भारत में पूरी कानूनी पारिस्थितिकी तंत्र का प्रतिनिधित्व करता है तथा अपने सदस्यों को बेहतर वकील बनने में मदद करने के लिए संसाधन उपलब्ध कराता है। श्री कविराज सिंह, इन्बा (INBA) के महासचिव है,जबकि देश में जाने माने संविधान विशेषज्ञ डॉ सुभाष कश्यप अध्यक्ष हैं .भारत के उच्चतम न्यायालय  में वरिष्ठ अधिवक्ता और सांसद मीनाक्षी लेखी INBA की संरक्षक हैं .***