ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट होने पर टिकट रद्द करने पर यात्री को मिलेगा पूरा रिफंड
joomla social media module

ई-मॅगज़ीन/E-Magazine

भिलाई: ई-टिकट लेने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. ट्रेन तीन घंटे या उससे ज्यादा लेट रही और यात्री सफर नहीं करना चाहता हैं तो अब उन्हें पूरा रिफंड मिलेगा. रेलवे बोर्ड ने इसके आदेश जारी कर दिए है. इस आदेश से दुर्ग के हर दिन 14 हजार ई-टिकट लेने वाले लोगों को राहत मिलेगी.

रेलवे में हाईटेक सुविधा शुरू होने के बाद ई-टिकट लेने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ी है. सूत्रों के मुताबिक रोजाना दुर्ग-भिलाई से करीब 35 हजार लोग सफर करते है, उनमें से 14 हजार लोग ई-टिकट लेकर यात्रा कर रहे हैं.

रेलवे बोर्ड के इस नए आदेश के पहले ई-टिकट द्वारा रिजर्वेशन करवाने वाले यात्री जिनका रिजर्वेशन कंफर्म हो और वेटिंग लिस्ट में हो या फिर आरएसी में हो उन्हें टिकट केंसिल करवाने पर रिफंड नहीं मिलता था.

इसकी वजह से ई-टिकट लेने वाले यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है. अब रेलवे बोर्ड का यह आदेश है कि ट्रेन तीन घंटे या उससे ज्यादा लेट हो और वह टिकट केसिंल करवाते हैं तो पूरा पैसा रिफंड किया जाए.

पहले मिलेगी 50 फीसदी पैसे

आदेश के मुताबिक ई-टिकट वाले यात्रियों को टिकट केंसिल करवान पर दो भागों में पैसा मिलेगा. जिस समय वह टिकट केसिंल करवाएगा उसे टिकट काउंटर पर तत्काल 50 फीसदी पैसे रिफंड मिलेंगे. उसके बाद रेलवे यह कंफर्म करेगा कि यात्री ने ट्रेन में सफर तो नहीं किया है और कंफर्म होने के बाद कि वह यात्रा नहीं किया है उसके एकांउट में बाकी के 50 फीसदी रकम भेजे जाएंगे.

नया आदेश आया

 

'रेलवे बोर्ड का नया आदेश ई-टिकट लेने वाले यात्रियों के लिए आया है. आदेश के हिसाब से अब उन्हें टिकट के पूरे पैसे वापस करना है. ट्रेन 3 घंटे लेट हो और वह टिकट केंसिल करवाया हो तभी इसका फायदा मिलेगा.