प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों ने ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही सरकारी योजनाओं की ली जानकारी
joomla social media module

ई-मॅगज़ीन/E-Magazine

एलबीएस के प्रशिक्षु अधिकारियों ने ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही सरकारी योजनाओं की जानकारी ली। फोटो कैप्शन ग्रामीणों से जानकारी लेते व लोकनृत्य करते मसूरी 1 से 2
मसूरी। लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी के प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों के एक दल ने मसूरी के निकटवर्ती जौनपुर विकासखंड के पाब गांव में जाकर ग्रामीण जनजीवन की जानकारी ली वहीं सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली और समस्याओं की जानकारी ली।


लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी के शैक्षिक टूर में गये नौ प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों ने जौनपुर विकासखंड के पाब गांव में जाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना व उनसे राज्य व केंद्र सरकार की ग्रामीण क्षेत्रों के लिए जारी की गई योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य, चिकित्सा, सड़क , बिजली, पानी, सहित सरकारी योजनाओं के लाभ व उनके जनजीवन की जानकारी ली। जिसमें ग्रामीणों ने कहा कि प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार की ग्रामीण क्षेत्रों के लिए की गई योजनाओं के बारे में कोई जानकारी संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को नहीं दी जाती। अधिकतर अधिकारी तो गांव के इलाके में आते ही नहीं। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में सबसे बड़ी समस्या पानी की है बारिश पर सारी फसलों की निर्भरता है लेकिन बारिश न होने के कारण इस बार भी फसलें सूख रही हैं। उन्होंने ग्रामीणो से उनके जीवन व रोजमर्रा के क्रियाक्लापों पर भी विस्तार से बात की। ग्राम प्रधान सोबत सिंह कैंतुरा ने बताया कि ग्राम पंचायत व  बरात घर बनने से ग्रामीणों को काॅफी सहुलियत हो गई हैं जिसमें शादी व अन्य कार्यक्रमों को करने में परेशानी नहीं उठानी पड़ती।
बाक्स- पहली बार पाब गांव में प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों के आने की सूचना पर ग्रामीणों में बड़ा उत्साह नजर आया। उन्होंने प्रशिक्षुओं का पारंपरिक वाद्ययंत्र के साथ स्वागत किया वहीं गांव के चैक में प्रशिक्षुओं के साथ पारंपरिक वाद्ययत्रों के साथ ग्रामीण महिलाओं व पुरूषों ने जमकर लोकनृत्य किया। वहीं महिलओं ने उनके स्वागत में मांगल गीत भी गाये।