इस्लाम या ईसाई धर्म अपनाने वाले दलितों को नहीं मिलेगा आरक्षण- रविशंकर प्रसाद

2015 में अदालत ने एक सुनवाई के दौरान कहा था कि व्यक्ति एक बार हिंदू धर्म छोड़कर ईसाई बन जाता है, तो सामाजिक और आर्थिक परेशानियां सामने आती हैं। ऐसे में उसे कोई सुरक्षा देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब वो अनुसूचित जाति से संबंध नहीं रखता है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 13 फरवरी।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अनुसूचूति जाति को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि जो लोग इस्लाम या ईसाई धर्म अपना रहे हैं। उन्हें आरक्षण नहीं दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जो लोग दूसरा धर्म अपना रहे हैं। उन्हें आरक्षण का लाभ छोड़ना होगा।

बता दें कि केंद्रीय कानून मंत्री से भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा रॉव ने दूसरे धर्मों को लेकर मंत्री से सवाल पूछा था। उनका जवाब देते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि जो लोग हिंदू धर्म छोड़कर, सिख और बौद्ध धर्म अपनाते हैं, उन्हें आरक्षण का लाभ मिलता रहेगा। वह कहते हैं कि जो लोग इस्लाम या ईसाई धर्म अपनाते हैं। उन्हें अनुसूचित जाति का कोई आरक्षण नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा ऐसे लोग संसदीय सीट या फिर विधानसभा चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।

गौरतलब है कि 2015 में अदालत ने एक सुनवाई के दौरान कहा था कि व्यक्ति एक बार हिंदू धर्म छोड़कर ईसाई बन जाता है, तो सामाजिक और आर्थिक परेशानियां सामने आती हैं। ऐसे में उसे कोई सुरक्षा देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब वो अनुसूचित जाति से संबंध नहीं रखता है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.