दिल्ली से दून आ रही शताब्दी एक्सप्रेस में लगी आग, 35 यात्रियों ने भागकर बचाई जान

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
देहरादून, 13मार्च।
दिल्ली से दून आ रही शताब्दी एक्सप्रेस में कांसरो (रायवाला) के जंगल मे आग लग गई। इससे एक्सप्रेस के सी-5 बोगी में बैठे यात्रियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में ट्रेन की चेन खींच कर रोकी गई। सूचना पर रायवाला पुलिस और जीआरपी देहरादून पुलिस ने बोगी में सवार लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू किया। इससे ट्रेन के अन्य बोगी में बैठे यात्रियों में भी हड़कंप मच गया।
The Shatabdi Express coming from Delhi to Doon caught fire in the forest of Kansaro (Raiwala). This stirred the passengers sitting inजानकारी के मुताबिक घटना शनिवार दोपहर करीब 12:30 बजे की बताई जा रही है। शताब्दी एक्सप्रेस जब राजाजी टाइगर रिजर्व की कंसरो रेंज से होकर गुजर रही थी तभी रेलगाड़ी के (सी 5) कोच में अचानक आग लग गई। कोच में मौजूद यात्रियों ने इमरजेंसी चेन खींचकर लोको पायलट को सूचना दी। लोको पायलट में तत्काल इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रेलगाड़ी को कंसरो रेंज के नजदीक ही रोक दिया।

रेलगाड़ी के रुकते ही कोच में मौजूद 35 यात्री सामान सहित बाहर निकल आए। ट्रेन में मौजूद स्टाफ ने तुरंत ट्रेन के बीच में जुड़े इस (सी 5) कोच को काटकर शेष डिब्बों से अलग किया। उस कोच के यात्रियों को आगे की कोच में शिफ्ट कराया गया।

दरअसल थाना रायवाला पर समय 12:50 बजे ऋषिकेश कंट्रोल द्वारा सूचना दी गई कि रेलवे स्टेशन कांसरो के पास शताब्दी एक्सप्रेस आग लग गई है। उक्त सूचना पर थानाध्यक्ष रायवाला अमरजीत सिंह रावत मय फोर्स के तत्काल रेलवे स्टेशन कांसरो से आगे पोल नंबर 48/4 पर पहुंचे। वहां पहुंचते ही तत्काल प्रभाव से रेलवे कर्मचारियों के साथ मिलकर शताब्दी एक्सप्रेस नंबर 02817 की बोगी नंबर C-5 में बैठी 35 सवारियों को उनके सामान सहित सुरक्षित बाहर निकाला गया तथा उन्हें आगे की बोगियों में शिफ्ट करवाया गया। व आग लगी हुई C-5 बोगी को ट्रेन से अलग कर दिया गया। तथा फायर सर्विस टेंडर को रेलवे व अन्य व्यक्तियों की मदद से रेलवे ट्रैक के नजदीक लाया गया तथा C-5 बोगी मे लगी आग को बुझवाया गया।

उपरोक्त शताब्दी एक्सप्रेस 02017 आज प्रातः दिल्ली से देहरादून के लिए चली थी। जिसमें कुल 12 सवारी डिब्बे थे। जिसमें कुल 316 व्यक्ति सवार थे। आग लगने का संभावित कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है।
सूचना पाकर वन विभाग के कर्मचारी अपने निजी संसाधनों के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने आग बुझाने की कोशिश की, मगर आग इतनी भयानक थी कि कुछ देर में ही पूरा पूरी बोगी जल गई। मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शी व कांसरो वन रेंज के रेंज अधिकारी आरपी नौटियाल ने बताया कि किसी भी यात्री को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.