2022 में उत्तराखंड में फिर से भाजपा की ही सरकार बनेगी –भाजपा महासचिव दुष्यंत गौतम

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

अजय रमोला
समग्र समाचार सेवा

देहरादून.31 मार्च।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं उतरखंड प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार  गौतम ने  कहा हैं कि भाजपा विश्व कि सबसे बड़ी पार्टी है.पार्टी की एक अपनी संस्कृति है.पहचान है .भाजपा एक लोक सेवा का मिशन हैं .भाज्ज्पा एक अविरल विचार प्रवाह हैं .इसलिए इस पार्टी में व्यक्ति कभी महत्वपूर्ण रहे.सदैव पार्टी कि नीति,रीति व सेवा भाव ही सर्वोपरि रहे .
श्री गौतन पिछले दिनों उत्तराखंड के दौरे पर थे.समग्र भारत समूह के उत्तराखंड के ब्यूरो प्रमुख अजय रमोला   ने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम  से पार्टी की नीति ,रीति ,दशा ,दिशा ,उत्तराखंड के राजनीतिक उतार चढाव.2022 विधानसभा चुनाव .लोक सभा चुनाव 2024 के साथ  कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पह्लुओ पर विस्तारपूर्वक खुलकर बातचीत की.पेश है श्री गौतम से विस्तृत बातचीत के कुछ खास अंश -:

समग्र भारत-: वाल – उत्तराखंड में नेतृत्व परिवर्तन के बाद भाजपा की रणनीति मे किस तरह के बदलाव दिख रहा है आपको ?
गोतम – कोई खास बदलाव नहीं ,भाजपा के लिए व्यक्ति बदल देने से रणनीति  नहीं बदलती, वह एक ही रहती है और जिसके और इसके  केंद्रबिंदु  में होता है सेवा भाव।   समाज और जनता की कुछ खास जरूरते  होती  है जैसे धार्मिक सामाजिक  एवं आर्थिक मुख्य होते हैं .हम इन मसलो को  शुरू  से ही पूरा  करने के लिए  केंद्रित हैं व रहते हैं । आज तीरथ सिंह रावत  जी आए  हैं उनमे अलग ऊर्जा है.उन उर्जा कि वजह से ही हमारा  समाज ,संख्या और  कार्यकर्ता भारतीय  जनता पार्टी   की सरकार लाने के लिए दृढ संकल्प   है। राष्ट्र स्तर पर भी हम पहले से काफी मज़बूत हुए हैं और हो रहे हैं . इस दृढ़ इच्छाशक्ति से आपको यह पता चल गया होगा की भाजपा को किसी प्रकार का भी डर  नहीं है  क्योंकि समाज और जनता भाजपा  के  साथ खड़ी  है.हम एक बार फिर उत्तराखंड  में अपनी सिक्सटी प्लस(60+) की सरकार बनाने जा  रहे है।
समग्र भारत – क्या सल्ट विधानसभा के उपचुनाव में मुख्यमंत्री तीरथ रावत  प्रत्याशी होंगे या कोई और ?
गौतम–    अभी कोई तय  नहीं है ।  केंद्रीय नेतृत्व जिसके लिए   भी हरी झंडी देगा,वही  चुनाव लड़ेगा.

समग्र भारत –   केंद्र की विभिन्न  जन कल्याणकारी  योजनाएं,  प्रदेश में धरातल पर नहीं पहुँच पा रही हैं जिसका लाभ जनता  को नहीं मिल रहा है, इसपर क्या कहेंगे?
गौतम – देखिये ऐसा नहीं है। केंद्र की सभी योजनाएं प्रदेश में लागू हैं और अच्छे तरीके से चल रहे हैं .अच्छे परिणाम भी है आयें हैं हम सब के सामने..उत्तराखंड भाजपा सरकार व संगठन के उचित समन्वय से ही प्रदेश में  लाखों  लोगो को  आयुष्मान कार्ड का लाभ पहुचाया गया हैं.जो  पूरे देश के गरीबी की रेखा के नीचे के लोगों को लिए चलता है उसको विस्तार देते हुए  प्रदेश में  जनमानस के लिए लागू किया है। इसके अलावा प्रॉपर्टी में महिलाओं के लिए बराबर की हिस्सेदारी तय की है।  एक रुपये में नल और उसमे पीने का स्वच्छ जल योजना भी क्रियान्वित की जा रही है। यह देव भूमि है और चारों  धामों को भी सभी मौसम वाले सडक मार्ग से जोड़ा जायेगा . कुंभ चल रहा है और इसमें  सबकी धार्मिक इच्छाओं को पूर्ण करना का  कार्य भी राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।  पहाड़ों में उज्ज्वला  योजना ने महिलाओं को सशक्त करने का  क्रांतिकारी  कार्य  सम्पन्नं हुआ  है. इस योजना के चलते ही   लकड़ी जलने से उतपन्न धुंए का प्रदुषण भी कम हुआ है और हो रहा  हैं .जिससे महिलाओ के स्वास्थ्य पहले से बेहतर हुए हैं और हो रहे हैं .

हमारी सरकार ने  देश में 12 करोड़ गॉंव के लोगों को  शौचालय  देकर ग्रामीण महलाओं को बड़ी राहत दी हैं.ये के बहुत बड़ा सत्य व तथ्य भी हैं .एम्बुलेंस योजना  की शुरुआत  तो उत्तराखंड से हुई थी जो अब पुरे देश में  क्रियान्वित हो रही है   प्रदेश के लिए यह एक सौभाग्य की बात है। हमने फोर्टिस को ह्रदय रोग उपचार व रोकथाम  कार्य के लिए  अनुबंधित किया हैं, जो प्रदेशवासियों को स्वास्थ्य के  क्षेत्र में लाभ पहुंचायेगी। भाजपा सरकार ने प्रदेश को  अखिल भारतीय आर्युविज्ञानं संस्थान (AIIMS) जैसे संस्थान  दिए है। मैं  यह दावे के साथ कह सकता हूँ की प्रधानमंत्री मोदी जी की योजनाओं  का सबसे ज्यादा लाभ उत्तराखंड को मिला है।  हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी का अति प्रिय योजनाओ में से एक “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” के तहत महिलाओं को  स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। कोरोना  काल में जहां  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना की लड़ाई लडतेे हुए कोरोना से निजात दिलाने के लिए हमारे वैज्ञानिकों ने  कोरोना वेक्सीन बनाई है  और वहीँ  देश के साथ अन्य देशों को भी वितरित की जा रही है। पीपीइ किट बनाने में भारत दुनिया में दूसरे नंबर का देश बना गया है ।

समग्र भारत  – केंद्र और राज्य की विभिन योजना के उचित क्रियान्वयन के लिए क्या सरकार व संगठन  हैं ? कोई ठोस
गौतम  – पार्टी के  हर फोरम पर  कार्यकर्ताओं लगे हुए हैं और कई कार्यकर्ताओं  को हमने  प्रमुख भी बनाया  हुआ है और साथ ही   हमने मंत्रियों को भी इस काम के लिए लगाया हुआ है लेकिन मेरा आग्रह या निवेदन समाज और जनता से भी है कि जो  प्रबुद्ध लोग या समाज सेवी  संथा प्रदेश में “नर  में नारायण  भाव” से काम कर रहे  हैं , अगर वे  भी इन  योजनाओं को घर घर पहुंचाने  का काम करेंगे तो  यह योजना जल्दी व निर्धारित समय पर लोगों तक पहुंचेंगी।

समग्र भारत -:सरकार और नौकरशाही  के बीच समन्वय की  कमी दिखती है  लोगों और कार्यकर्ताओं के  जनहित के काम  अधिकारी स्तर  पर नहीं हो रहे हैं.इसको कैसे देखते हैं आप ?
गौतम – हाल में ही सभी जिलों के उन्नत विकास के लिए  लिए प्रभारी मंत्री बनाये गये हैं जो ऐसी सभी  समस्याओं को देखेंगे व फौरी तौर पर निराकरण भी करेंगे.हमारे कार्यकर्ताओ  को ना तो कोई परमिट चाहिए न कोई सरकारी ज़मीन वह तो बस  जन हित के काम,  सम्मान के साथ जीना चाहता है.जिसके लिए हमारी पार्टी व सरकार प्रतिबध्ह हैं . हमारे मुख्यमंत्री  ने एकल खिड़की योजना चालू की है जिसमें लोगों को विभिन्न विभागों के चक्कर  नहीं लगाने पड़ेंगे। प्राधिकरण की एक समस्या थी जिसमें हमने 2016 वाली स्थिति  बहाल कर  दी है।  समस्याएं और उनका निदान एक निरंतर प्रक्रिया हैं और वह करने वाले की इच्छा ,सोच और स्थितियों पर निर्भर करता है और आज की तारीख में हमारी सरकार उस दिशा में अग्रसर हैं .

समग्र भारत -: भाजपा में पुराने कार्यकर्ताओं में एक उपेक्षा का भाव है जिससे कई नाराज चल रहे हैं तो नए कार्यकर्ता को बढ़ाने और पुराने कार्यकर्ता के प्रति उपेक्षा भाव का  जो चलन बढ़ा है,उससे पार्टी में कई प्रकार के अंदरूनी उथल-पुथल  हैं.उसे कैसे दूर करेंगे?

गौतम – देखिये भाजपा  का परिवार बढ़ रहा है, कार्यकर्ता बढ़ रहे हैं। आज की स्थिति में 17 करोड़ कार्यकर्ता की हमारी मेंबरशिप है  और Party ein  हम कई अभियान चलाकर   पुराने कार्यकर्ताओं के  पॉंव  छूकर आशीर्वाद लेने  की परम्परा है .हम सभी उसका पालन करते हैं. आपको भी पता है कि   जब परिवार बढ़ता है तो कई बार इच्छा भी बढ़ जाती है।  मैं यह दावे के साथ कह सकता हूँ की  हमारी पार्टी भाजपा  दुनिया की सबसे अनुशासित पार्टी है,सबने आपस में बैठ कर  हर तरह के मनमुटाव का समाधान खोज  लिया हैं .इसलिए  इसका सबसे बड़ा उदाहरण  शांतिपूर्ण  ढंग से प्रदेश में  नेतृत्व परिवर्तन होना है।

समग्र भारत-: प्रदेश में सुशासन  एक बहुत बड़ा मुद्दा  है.कहा जा रहा है कि इसको लेकर ही सरकार  में नेतृत्व परिवर्तन हुआ है. इस समस्या को आप कैसे सुलझाएंगे?
गौतम   सरकार और पार्टी स्तर पर हमारा पूरा फोकस सुशासन  पर है.इस अति संवेदनशील  मुद्दे पर कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और चुनावी वर्ष होने के कारण इस मुद्दे पर कार्य और भी महत्वपूर्ण  हो जाता है। जनता, कार्यकर्ता  या विधायक, सब चाहते  हैं कि सुचारू  रूप  से  शासन  के काम हो.सरकार के लिए भी एक अवसर हैं . हम भी प्रतिबध्ह हैं.सरकार के लिए भी अपने काम  करने व दिखाने का एक बेहतर मौसरकार ने इस मुद्दे पर हमेशा  काम किया  है और  निश्चित रूप से आगे भी पुरजोर तरीके से काम करेगी।  हमारी सरकार  स्वच्छ एवं भ्रष्टाचार   मुक्त सरकार देने के लिए कटिबध्द है।

समग्र भारत-: प्रश्न ८ प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में पर्यावरण स्वीकृति  में देरी ग्रामीण क्षेत्रों में काफी रोष देखा जा रहा हैं .
गौतम –  हमारे लिए पर्यावरण और विकास दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण हैं।  हमारा लक्ष्य  गॉव में सड़क पहुँचाने के साथ पहाड़ और पेड़ दोनों  बचाना  हैं और दोनों के बीच तालमेल रखा जायेगा।

समग्र भारत -:पश्चिम बंगाल मे चुनाव हो रहे हैं और भाजपा की उस राज में क्या स्थिति  रहेगी?

 गौतम –  बंगाल चुनाव में  तो हम जीतेंगे, ईट रहे हैं .  वोट के  लालच में जिसने भी समाज  को जाति, धर्म, भाषा में बांटने    या तोड़ने की कोशिश की है,  ऐसे नेताओं को समाज ने कभी  स्वीकार नहीं किया है। न कभी  करेगा . समाज  को बाटने का काम वामपंथी करते आ  रहे है और वही काम अब ममता बनर्जी कर  रही.”नीति ,नेता,नीयत से इ लोग काफी दूर ऐसे लोगों को जनता सबक सिखाने  के लिए तैयार है। भाजपा २०० से अधिक वोटों से बंगाल का चुनाव जीतेगी।

समग्र भारत–:  क्या 2022  का विधान सभा चुनाव तीरथ सिंह  रावत के नेतृत्व  में  ही लड़ा आएगा या उसमें भी कोई फेरबदल ?
गौतम – जी हां,अगला 2022 में तीरथ सिंह रावत के नेतृत्व में  ही चुनाव लड़ा जायेगा और उसमे  कोई फेरबदल नहीं होगा। और वैसे भी  भाजपा चुनाव  में कमल के निशान के साथ और कार्यकर्ताओं की ताकत हैं .ओसी जनता के पार्टी के कार्यों के प्रति निष्ठां के साथ  ही  मैदान में झाँसी उतरेगी ।

भाजपा ही विश्व की ऐसी पार्टी है  जहाँ एक छोटा सा कार्यकर्ता भी शीर्ष पर पहुँच सकता है।  मैने  भी एक झुग्गी झोपड़ी से राष्ट्रीय  महामंत्री  का सफर तय किया है, वहीँ कॉंग्रेस पार्टी में नेहरू के बाद इंदिरा गाँधी फिर राजीव गाँधी फिर सोनिया गाँधी, फिर राहुल गाँधी फिर प्रियंका गाँधी और अब तो प्रियंका के बच्चों की बात होने  लगी है।  2022 उत्तराखंड में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है वहीं 2024 में केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार बनेगी।

*अजय रमोला

 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.