देश के इन 5 राज्‍यों में चक्रवात ‘तौकते’ का खतरा, NDRF की 53 टीमों हो रही तैयार

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 14मई। कोरोना महामारी के अब देश में एक नई प्राकृतिक आपदा आने वाली है। जिससे निपटने के लिए एनडीआरएफ पहले से ही तैय़ारी में है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने अरब सागर में बन रहे चक्रवात ‘तौकते’ से निपटने के लिए देश में 53 दलों को तैयार किया है। एनडीआरएफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने ट्वीट कर बताया कि केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में इन दलों को तैनात किया जा रहा है।

आईएमडी ने अपनी चेतावनी रिपोर्ट में कहा, ”यह शनिवार सुबह तक इसी क्षेत्र में गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा और उसके बाद अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा. ”आईएमडी ने बताया कि इसके उत्तर-पश्चिम गुजरात और पाकिस्तानी तटों की ओर बढ़ने की संभावना है। आईएमडी ने जानकारी दी है कि चक्रवात ‘तौकते’ 18 मई की शाम तक गुजरात तट के नजदीक पहुंच सकता है। इस चक्रवात को ‘तौकते’ नाम म्यांमा ने दिया है. यह भारतीय तट पर इस साल पहला चक्रवाती तूफान होगा।

एनडीआरएफ के महानिदेशक ने बताया कि इन 53 दलों में से 24 दलों को पहले ही तैनात कर दिया गया है, जबकि शेष को तैयार रहने को कहा गया है। बता दें कि एनडीआरएफ के एक दल में करीब 40 कर्मी होते हैं और उनके पास पेड़ और खंभे काटने के औजार, नौकाएं, मूलभूत दवाएं और अन्य राहत एवं बचाव सामान होता है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.