कनेक्टेड सिटीज लैब, बिजनेस काउंसिल फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट ऑस्ट्रेलिया और बैंक्सिया फाउंडेशन” द्वारा पूरे विश्व के शहरों के लिए एस0डी0जी0 सिटीज चैलेन्ज 2020 की शुरूआत

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 12जून। एस0डी0जी0 सिटीज चैलेन्ज 2020 के तहत देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की चाइल्ड फेन्डली सिटीज (सीटीस) परियोजना को सम्मानित किया गया।

कनेक्टेड सिटीज लैब, बिजनेस काउंसिल फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट ऑस्ट्रेलिया और बैंक्सिया फाउंडेशन” द्वारा पूरे विश्व के शहरों के लिए एस0डी0जी0 सिटीज चैलेन्ज 2020 की शुरूआत की गयी ।

एस0डी0जी0 सिटीज चैलेन्ज 2020 का उद्देश्य स्मार्ट शहरों की मौजूदा एवं नई परियोजना को संरेखित करना था । इस चैलेन्ज के तहत स्थानीय सरकार, शिक्षा और व्यवसाय में ज्ञान और व्यावहारिक विशेषज्ञता का उपयोग करते हुए, प्रत्येक शहर को एक कार्यान्वयन योजना तैयार करने का अवसर प्रदान किया गया ।

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा इस चैलेन्ज को स्वीकर करते हुए देहरादून शहर ने एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चाइल्ड फेन्डली सिटीज परियोजना पर आधारित एस०डी०जी० रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत कि । एशिया-प्रशांत क्षेत्र के शहरों में से देहरादून शहर भारत का एकमात्र शहर था जिसे न्यूकैसल और मेलबर्न जैसे कुछ महाशहरों के साथ चैलेन्ज के उद्घाटन के संस्करण में चित्रित किया गया ।

इस चैलेन्ज के माध्यम से दुनिया भर के उन विभिन्न शहरों की प्रगति को बेंचमार्क करने का प्रयास किया गया जो शहरों में आम नागरिकों को परिवहन तक सुरक्षित पहुंच प्रदान करने में मदद करने का प्रयास कर रहे हैं। वैश्विक लक्ष्यों को स्थानीयकृत करने के लिए देहरादून द्वारा की जाने वाली चाइल्ड फेन्डली सिटीज परियोजना (सीटीस) की दुनिया भर के विशेषज्ञों द्वारा सराहना की गयी तथा देहरादून को इस ओर किये गए अपने प्रयासों के लिए एस0डी0जी0 सिटीज चैलेन्ज 2020 के तहत सम्मानित किया गया है।

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ० आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा की देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा किये जा रहे प्रयासों को विश्व स्तर पर सम्मानित किया जाना हमारे लिए गर्व की बात है। हमारा आगे भी प्रयास रहेगा की देहरादून शहर में इस परियोजना के माध्यम से बच्चों को एक सुरक्षित एवं प्रगतिशील माहौल प्रदान किया जा सके।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया की देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अंतर्गत चाइल्ड फेन्डली सिटीज परियोजना (सीटीस) का उद्देश्य शहर की योजना , रचना एवमं कार्यान्वन में बच्चों को प्राथमिकता देना है जिससे शहर में बच्चों का आवागमन स्कूल से घर एवं दूसरे स्थानो हेतु आसान व सुरक्षित बनाया जा सके.
इस कार्य हेतु देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड के ए०बी०डी० क्षेत्र के में सड़क, फुटपाथ , स्कूल बसेस एवं स्कूल को बच्चों के अनुकूल डिज़ाइन किया जायेगा। इस परियोजना में अभी तक ए०बी०डी० क्षेत्र के अंतर्गत लगभग 45 स्कूल के विद्यार्थियों (लगभग 13000 ) , अभिभावकों एवं शिक्षकों के साथ मिलकर सर्वे करवाया गया जिसमे बच्चों के आवागमन सम्बंधित चुनौतियों का अध्ययन किया गया। सर्वे के अनुसार परियोजना का डिज़ाइन तैयार किया गया है।

देहरादून के छात्रों ,शिक्षकों और सभी स्टेकहोल्डर्स के सामूहिक प्रयासों के कारण ही संभव हो पाया है की देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड को पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्राप्त हुआ है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.