उत्तरकाशी के ग्रामीण इलाकों में किया गया वैक्सीनेशन, साथ ही कोरोना नियमों के सख्ती से पालन के लिए पुलिस को तैनात करने की तैयारी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
उत्तरकाशी, 17 जून। राज्य सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में जिला प्रशासन द्वारा जनपद के दोनों धाम श्री यमुनोत्री व श्री गंगोत्री धाम में कोविड से बचाव की सम्पूर्ण तैयारियां सुनिश्चित की जा रही है। कोविड के प्रभावी नियंत्रण व रोकथाम को लेकर श्री यमुनोत्री धाम व इससे लगे गांव जानकीचट्टी व खरसाली के अधिकांश ग्रामीणों का टिकाकरण किया जा चुका है तो वहीं छुटे हुए लोगों का भी तेजी के साथ टिकाकरण किया जा रहा है। यात्रा से जुड़े व्यवसाय, होटेलियर्स का भी टीकारण में तेजी लायी जा रही है। उधर गंगोत्री धाम में तीर्थ पुरोहितों, पुजारियों,साधुसंत समाज, प्रसाद की दुकान व होटल चलाने वाले लोगों के साथ ही धाम से लगे गांव हर्षिल,धराली,मुखबा, झाला,भटवाड़ी आदि ग्रामीणों का भी वैक्सिननेशन का कार्य तीव्र गति के साथ किया जा रहा है। वहीं जनपद में महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल डोडीताल, दयारा बुग्याल,चाइंशील आदि से लगे ग्रामीणों का भी वैक्सीनेशन तीव्र गति के साथ किया जा रहा है।

जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित ने कहा वर्तमान में कोविड-19 महामारी की रोकथाम व इसके संक्रमण से लोगों को बचाने हेतु भारत सरकार व राज्य सरकार से समय-समय पर प्राप्त दिशा निर्देशानुसार जनपद में होटल व्यवसायियों होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों, चारधाम यात्रा मार्गों पर स्थित धर्मशालाओं के कर्मियों,छोटे-छोटे ढाबा रेस्टोरेंट आदि चलाने वाले लोगों व पर्यटन एंव ट्रैकिंग व्यवसाय साहसिक खेल पर्यटन से जुड़े अधिकांश लोगों का टिकाकरण हो चुका है। वहीं श्री गंगोत्री एंव श्री यमुनोत्री धामों में पंजीकृत डण्डी- कण्डी, घोड़ा,खच्चर का संचालन करने वाले लोगों का एवं मंदिर व घाटों में पूजा-अर्चना करने वाले पंडा समाज के लोगों का व इनके गांवों के निवासरत ग्रामीणों के कोविड टीकाकरण का कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है। गंगोत्री धाम में 36 साधु संत समाज के लोगों को पहला टिका लगाया जा चुका है। वहीं हर्षिल के आस-पास के गांव के 1047 लोगों को पहला व 154 लोगों को दूसरा टीका लगाया जा चुका है। उधर यमुनोत्री धाम में जानकी चट्टी के आस-पास के गांव के 440 लोगों को पहला टीका लगाया गया है। शेष लोग जिनका टिकाकरण नही हुआ है उनका दो दिन के भीतर टिकाकरण करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए हैं। इस हेतु जिला पर्यटन विकास अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया हैं।

जिलाधिकारी श्री दीक्षित ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की स्थिति को देखते हुए जनमानस के व्यापक स्वास्थ्य सुरक्षार्थ गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम में सी0सी0टी0वी0 कैमरे सुचारू किए गए है। गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम में दो-दो एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाएगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़कोट एवं पीएचसी हर्षिल में आई0सी0यू0 कक्ष को सक्रिय किया गया है। तथा उक्त केन्द्रों में आवश्यक मानव संसाधनों की तैनाती की जा रही है जानकी चट्टी व गंगोत्री में कार्डियैक एम्बुलेंस, मैडिकल टीम, आवश्यक उपकरण, वाहन चालक, तकनिशियन, फार्मासिस्ट की तैनाती की जा रही है। मन्दिर परिसर के अन्दर एवं बाहर, होटलों, दुकानों आदि भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने व लाईन में लगने की स्थिति में व्यक्तियों को एक दूसरे से कम से कम 06 फीट की शारिरिक दूरी हेतु गोले बनाए जा रहें है।

चारधाम यात्रा मार्गो एवं धामों में पेयजल, विद्युत, सफाई आदि की समुचित व्यवस्था की जा रही है। मन्दिर के प्रवेश द्वार पर हाथों को कीटाणु रहित करने हेतु एल्कोहल युक्त सेनेटाईजर एवं थर्मल स्क्रीनिंग मशीन की समुचित व्यवस्थाओं के साथ ही मन्दिर के अन्दर एवं बाहर की लगातार सफाई एवं कीटाणु रहित सैनेटाईज करवाने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। चारधाम यात्रा मार्गो एवं शहर के अन्तर्गत शौचालयों को सुव्यवस्थित एवं सुचारू के साथ-साथ उनकी निरन्तर साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश सम्बंधित को दिए गए है। सार्वजनिक स्थलों, आवासीय क्षेत्रों, बस स्टैण्ड, मार्केटस एवं मण्डी आदि भीड़-भाड़ वाले स्थानों को निरन्तर सैनिटाईज करवाने तथा सोशल डिसटेंस सुनिश्चित कराने व कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु समुचित पुलिस, होमगार्डस एवं पी0आर0डी0 जवानों की तैनाती करने की तैयारी कर ली गई है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.