जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा इंस्पेक्शन कार्यशाला का आयोजन

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
उत्तरकाशी, 29 जुलाई। जिला सभागार में जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा इंस्पेक्शन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा तीन पायलट परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया। ये परियोजनाएं यूएनडीपी द्वारा लगभग 120 देशों में क्रियान्वित की जा रही है जो ग्रीन रिकवरी पाथवे फोर इंडिया के त्वरित फाइनेंस सुविधा योजना के तहत स्वीकृत की गई है। परियोजनाओं का मूल आधार कोरोना महामारी के विपरित परिणामों के कारण हुई आजीविका क्षति को व्यवस्थित करना है। परियोजना में तीन क्षेत्रों में कार्य किया जायेगा। जिसमें हरित आजीविका एवं मॉडल विकास,स्वच्छ ऊर्जा व एक स्वास्थ्य परियोजना शामिल है।

परियोजनाओं के तहत 150 ग्रामीणों को स्वास्थ्य प्रशिक्षण एवं 25 युवाओं को हरित उद्योग आधारित स्वरोजगार से जोड़ना है। इसके अतिरिक्त भटवाड़ी स्वास्थ केंद्र को सौर ऊर्जा आधारित करना, एवं जूनोटिक रोगों के लिए नमूना एकत्रित करने के लिए वाहन को लगाना इत्यादि कार्यों पर जोर दिया जाएगा। परियोजना का संचालन उत्तरकाशी जनपद के भटवाड़ी, मोरी, डुंडा एवं पुरोला विकास खण्डों में किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वरोजगार को लेकर लाभार्थियों का चयन पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जाय। साथ ही ऐसे लाभार्थियों का चयन किया जाय जो अपने साथ लंबे समय तक और भी लोगों को स्वरोजगार से जोड़ सकें। स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ग्रोथ सेंटर का निर्माण किया गया है। ग्रोथ सेंटर एवं अन्य संसाधनों के माध्यम से स्थानीय उत्पाद को बाजार मुहैया कराने के लिए कार्य किया जाय। ताकि यहां के बुनकरों,किसान व बागवानों को इसका लाभ मिल सकें।

कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की ओर से सिक्योर हिमालय परियोजना के राज्य परियोजना अधिकारी अपर्णा पांडे, राज्य समन्वयक गायत्री महर, एक स्वस्थ परियोजना समन्वयक सिद्धार्थ नायर, परियोजना सहायक उत्तरकाशी उम्मेद धाकड़, नीति विशेषज्ञ जयमोहन उथुप, परियोजना समन्वयक सुप्रिया,जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.