टोक्यों पैरालिंपिक: शूटर अवनी लेखारा ने जीता गोल्ड, भारत को पहला स्वर्ण पदक मिलने पर पीएम मोदी ने दी बधाई

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 30अगस्त। भारत की अवनी लेखारा ने टोक्यों पैरालिंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर भारत को पहला स्वर्ण पदक दिला दिया है। अवनी ने सोमवार को शूटिंग की 10 मीटर एयर राइफल SH1 स्पर्धा में यह मेडल अपने नाम किया। लेखारा ने फाइनल में 249.6 का स्कोर हासिल कर यह मेडल अपने नाम किया, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी है। यह टोक्यो पैरालिंप में भारत का अब तक चौथा पदक है।
10 मीटर एयर राइफल के फाइनल से पहले उन्होंने 7वें स्थान पर रहते हैं क्वॉलीफिकेशन राउंड से फाइनल में अपनी जगह बनाई थी, यहां उनका कुल स्कोर 621.7 रहा। क्वॉलीफिकेशन राउंड में अवनी की शुरुआत धीमी रही थी और वह पिछड़ती दिख रही थीं लेकिन इससे पहले की बाजी उनके हाथ से निकल जाती उन्होंने समय रहते शानदार वापसी की और फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।
उन्होंने अपने तीसरे और चौथे प्रयास में 104.9, 104.8 का स्कोर हासिल किया. फाइनल राउंड में उनका स्कोर 104.1 रहा, जिसके दम पर फाइनल में उन्होंने अपनी जगह बना ली. इससे पहले भारत के लिए भाविना पटेल ने टेबल टेनिन में सिल्वर, निशाद कुमार ने हाई जंप में सिल्वर और विनोद कुमार ने डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल रविवार को अपने नाम किए थे।
योगेश कठुनिया ने टोक्यो पैरालंपिक में डिस्कस थ्रो F56 में सिल्वर मेडल जीता हैं।
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”अभूतपूर्व प्रदर्शन अवनि लेखरा ! कड़ी मेहनत और अच्छी कमाई करने के लिए बधाई- आपके मेहनती स्वभाव और शूटिंग के प्रति जुनून के कारण संभव हुआ सोना। यह वास्तव में भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.