ब्रिटिश उच्चायोग ने भारत के अर्थप्राइज पुरस्कार विजेता और फाइनलिस्ट के लिए मनाया जश्न

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 19 अक्टूबर। उद्घाटन अर्थशॉट पुरस्कार के विजेता और फाइनलिस्ट का जश्न मनाने के लिए ब्रिटिश उच्चायोग ने 18 अक्टूबर को एक विशेष स्वागत समारोह आयोजित किया।

आपको बता दें कि अक्टूबर 2020 में प्रिंस विलियम और द रॉयल फाउंडेशन द्वारा लॉन्च किया गया, द अर्थशॉट पुरस्कार इतिहास का सबसे प्रतिष्ठित वैश्विक पर्यावरण पुरस्कार है, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी पर्यावरणीय चुनौतियों के सर्वोत्तम समाधानों की खोज, स्पॉटलाइट और स्केल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

रविवार (17 अक्टूबर) को लंदन में आयोजित एक समारोह में भारत के विद्युत मोहन को पांच विजेताओं में शामिल किया गया। ताकाचर नाम की उनकी पहल ‘क्लीन अवर एयर’ श्रेणी में विजेता रही और पुरस्कार राशि के रूप में £1 मिलियन जीते। ताकाचर छोटे पैमाने पर, कम लागत वाले पोर्टेबल सिस्टम विकसित करता है जो कृषि अवशेषों को उच्च मूल्य वाले जैव उत्पादों में परिवर्तित करता है जो किसानों को अपनी आय में 30% की वृद्धि करने और धुएं के उत्सर्जन को 98% तक कम करने में सक्षम बनाता है, जिससे वायु गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलती है। यह संभावित रूप से एक वर्ष में कार्बन उत्सर्जन में एक अरब टन की कटौती कर सकता है।

14 वर्षीय विनीशा उमाशंकर ने 15 फाइनलिस्ट की सूची में जगह बनाई और उनकी परियोजना को द अर्थशॉट प्राइज ग्लोबल अलायंस से निरंतर समर्थन प्राप्त होगा – दुनिया भर के परोपकारी, गैर सरकारी संगठनों और निजी क्षेत्र के व्यवसायों का एक बेजोड़ नेटवर्क जो उनके समाधानों को बढ़ाने में मदद करेगा। .

भारत में उप ब्रिटिश उच्चायुक्त जान थॉम्पसन ने कहा:, “मैं विद्युत और विनीशा दोनों को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई देना चाहता हूं। अर्थशॉट का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के खिलाफ हमारी सामूहिक लड़ाई में दुनिया भर के युवाओं द्वारा पेश किए गए अभिनव समाधानों को सही दिशा प्रदान करना है।

“यह दुनिया भर के नेताओं के लिए भी एक अनुस्मारक है क्योंकि हम COP26 से संपर्क करते हैं कि युवा पीढ़ी हमारे ग्रह को बचाने और पुनर्स्थापित करने के लिए ठोस कार्रवाई के लिए उनकी ओर देख रही है।”

अर्थशॉट पुरस्कार पांच ‘अर्थशॉट्स’ के आसपास केंद्रित है – हमारे ग्रह के लिए सरल लेकिन महत्वाकांक्षी लक्ष्य जिन्हें अगर 2030 तक हासिल कर लिया जाता है तो आने वाली पीढ़ियों के लिए हम सभी के जीवन में सुधार होगा। अर्थशॉट्स हैं: प्रकृति की रक्षा और पुनर्स्थापन; हमारी हवा साफ करो; हमारे महासागरों को पुनर्जीवित करें; अपशिष्ट मुक्त विश्व का निर्माण करें; और हमारी जलवायु को ठीक करें। आने वाले दशक के दौरान हर साल, अर्थशॉट पुरस्कार प्रत्येक अर्थशॉट श्रेणी में पांच विजेताओं को £1 मिलियन का पुरस्कार देगा, जो 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी पर्यावरणीय समस्याओं के कम से कम 50 समाधान प्रदान करेगा।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.