गोरखपुर: अब जाम की समस्या से मिलेगी निजात, जनवरी से लागू होगा इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
गोरखपुर, 29 अक्टूबर। गोरखपुर की यातायात व्यवस्था को सुधारने और लोगों को जाम से मुक्त कराने के लिए अधिकारियों ने तैयारी तेज कर दी है। नए साल में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के जरिए शहर के ट्रैफिक को चलाने के लिए कमिश्नर कार्यालय में खाका तैयार किया गया है।

शहर के 21 चौराहों को स्मार्ट कैमरों से लैस किया जाएगा। साथ ही 13 चौराहों पर लाल बत्ती पार करने पर ऑटोमेटिक चालान की व्यवस्था की जाएगी। अब ई-चालान की जगह ऑनलाइन चालान होगा।

कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारियों को चौराहों पर लगे कैमरों की मदद से वाहनों की नंबर प्लेट पढ़ने की सुविधा होगी। इससे चालान अपने आप जेनरेट हो जाएगा और आपको मोबाइल फोन पर मैसेज मिल जाएगा।

चौराहों पर अपराधियों को पकड़ने की भी सुविधा होगी। साथ ही अगर कोई वाहन चोरी हो जाता है तो उसका नंबर डालते ही इन चौराहों पर संदेश प्रसारित होना शुरू हो जाएगा, ताकि चोरी के वाहन के बाहर आते ही पुलिस उसे पकड़ सके. सड़कों को भी स्मार्ट बनाया जाएगा। बहुमंजिला पार्किंग के अलावा 7 अन्य जगहों पर पार्किंग की जाएगी।

चौराहों पर लगे मैसेज डिस्प्ले बोर्ड से लोग ट्रैफिक लोड, स्ट्राइक, डायवर्जन समेत तमाम जानकारियां हासिल कर सकेंगे. इससे लोग जाम में फंसने से पहले ही रूट बदल सकेंगे। 150 मीटर पहले ट्रैफिक लोड की जानकारी होने के बाद हम कंट्रोल रूम को संदेश भेजेंगे। तेज रफ्तार वाहनों पर ऑटोमेटिक स्पीड राडार की नजर में शहर की 2 प्रमुख सड़कों को चिन्हित किया गया है, जिन पर वाहन तेज गति से चलने पर स्वत: चालान बन जाएगा। इन सड़कों पर स्मार्ट कैमरों के साथ ऑटोमैटिक स्पीड रडार सिस्टम लगाए जाएंगे।

सड़कों को स्मार्ट बनाया जाएगा और चार्जशीट ऑनलाइन भेजने की सुविधा होगी। चौराहे पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स (ईसीबी) लगाए जाएंगे। यदि किसी राहगीर को यातायात संबंधी कोई समस्या है तो वह नियंत्रण कक्ष में सुनाई देने वाले ईसीबी में लगे बटन को दबाकर बोल सकता है। वाहन में कोई भी सामान रह जाने पर भी लोग ईसीबी का ईसीबी बटन दबाकर कंट्रोल रूम में जानकारी दे सकेंगे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.