कल मनाया जाएगा धनतेरस, उससे पहले जान लें खरीदारी का शुभ मुहुर्त

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 1 नवंबर। हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि धनतेरस का त्योहार आता है और इस दिन कुछ वस्तुओं को खरीदना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि धनतेरस के दिन विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से घर में सुख समृद्धि आती है और कभी पैसों की कमी नहीं आती।इस दिन भगवान धन्वंतरि, भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी का पूजन किया जाता है और जिस तरह पूजा का शुभ मुहुर्त होता है. बिल्कुल इसी तरह धनतेरस के दिन यदि शुभ मुहुर्त पर खरीदारी की जाए तो काफी शुभ माना जाता है।

खरीदारी का शुभ मुहुर्त
इस साल धनतेरस 2 नवंबर 2021, मंगलवार को मनाया जाएगा. इस दिन नया सामान घर में लाने का विशेष महत्व होता है. ऐसे में यदि आप भी धनतेरस के दिन कोई नई वस्तु खरीदना चाहते हैं तो शुभ मुहुर्त में खरीदें. क्योंकि ऐसा करने से घर में कभी पैसों की कमी नहीं होगी और सुख-समृद्धि आएगी. यदि आप इस दिन सोना-चांदी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो शाम 6 बजकर 20 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 11 मिनट तक शुभ मुहुर्त रहेगा. वहीं बर्तन व अन्य चीजें खरीदने के लिए शाम 7 बजकर 15 मिनट से रात 8 बजकर 15 मिनट तक का समय शुभ है।

क्या खरीदें
धनतेरस के दिन वैसे तो कोई भी नई वस्तु खरीदना बेहद शुभ होता है। मान्यता है कि इस दिन सोने-चांदी के आभूषण और बर्तन खरीदने चाहिए। इसके अलावा लोग धनतेरस के दिन कार, मोटर साइकिल और जमीन-मकान भी खरीदते हैं। कहा जाता है कि धनतेरस पर जो भी वस्तु खरीदी जाती है उसमें सालभर 13 गुना की बढ़ोत्तरी होती है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.