भारत-अमेरिकी समुदाय के उभरते युवा नेता अभिषेक सिंह

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

*स्निग्धा श्रीवास्तव

एफआईए (फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन), न्यू इंग्लैंड के अध्यक्ष अभिषेक सिंह एक गतिशील और भावुक व्यक्ति का एक चमकदार उदाहरण है, जो एक युवा और संपन्न संगठन के नेता के रूप में अपनी भूमिका निभाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

लोगों को सहज और पारस्परिक कौशल बनाने की अनूठी क्षमता के कारण, अभिषेक सिंह फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन, इंडो-अमेरिकन कम्युनिटी और कई अन्य सहयोगी संगठनों को एक छतरी के नीचे लाने में सक्षम थे, जिन्होंने कई हफ्तों तक एक करीबी टीम के रूप में काम किया। दुनिया के लिए भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस का मेगा इवेंट।

संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में पहली बार, 14 अगस्त को रोड आइलैंड स्टेट हाउस बिल्डिंग के नीचे भगवा, सफेद और हरे रंग के भारतीय ध्वज को फहराते हुए देखना एक ऐतिहासिक क्षण था। जैसे ही सूरज ढल गया, विशाल विस्तार भारतीय तिरंगे से जगमगाती भव्य इमारत, “वंदे मातरम” और “भारत माता की जय” के नारों से गूंज उठी, क्योंकि संगीत बैंड ने देशभक्ति का संगीत पूरी ताल में बजाया।

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन, न्यू इंग्लैंड ने मेगा इवेंट्स की दो दिवसीय श्रृंखला में भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए रोड आइलैंड को अपने गंतव्य के रूप में चुना। यह एक बहुत बड़ी सफलता थी। इस अवसर पर उपस्थित होने वाले रोड आइलैंड के प्रमुख लोग माननीय गवर्नर डेनियल मेकी, जनरल कोषाध्यक्ष, सेठ मैगजीनर और कांग्रेस के पूर्व उम्मीदवार रॉबर्ट बी लैंसिया थे।

यह सब अभिषेक सिंह और एफआईए की समर्पित टीम के महान नेतृत्व और अथक प्रयास के कारण हुआ।

अभिषेक सिंह ने अपने संबोधन के दौरान कहा, “आजादी का अमृत महोत्सव हम सभी के लिए गर्व का क्षण है और ‘राष्ट्र पहले, हमेशा पहले’ के सिद्धांत को कायम रखता है और सभी के लिए भागीदारी सभी के लिए प्रगति लाती है। भारतीय डायस्पोरा और एफआईए बिरादरी की ओर से, मैं मुख्य अतिथि बनने के हमारे अनुरोध को स्वीकार करने के लिए माननीय गवर्नर डेनियल मैकी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं।

उन्होंने कृतज्ञता व्यक्त की और कहा, “मैं रोड आइलैंड के जनरल कोषाध्यक्ष, सेठ मैगजीनर और कांग्रेस के पूर्व उम्मीदवार, और दो कार्यकाल के राज्य प्रतिनिधि रॉबर्ट बी लैंसिया के लिए हमारे उत्सव का हिस्सा बनने के लिए अपनी हार्दिक प्रशंसा करता हूं और रॉबर्ट लैंसिया ने इसके लिए वकालत करने का वादा किया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी सीट, आप्रवासन मुद्दा, और भारत की शिक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद। भारत ने पिछले 75 वर्षों में एक लंबा सफर तय किया है और भविष्य में एक मजबूत, लचीला लोकतंत्र के रूप में आगे बढ़ा है। और दुनिया की दो सबसे बड़ी बहन लोकतंत्रों के बीच संबंध पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं।”

अभिषेक पेशे से एक प्रौद्योगिकीविद् हैं, और 21वीं सदी की समस्याओं को हल करने में इंजीनियरों की एक बड़ी टीम का नेतृत्व करते हैं। उनके काम में उनके जीवन के प्यार, ज्योति और उनके तीन बच्चों द्वारा समर्थित है।

अभिषेक सिंह के नेतृत्व में एफआईए, न्यू इंग्लैंड को भारत सरकार द्वारा मान्यता दी गई है और भारत के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह, भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा और वाणिज्य दूतावास से बधाई संदेश प्राप्त हुआ है। भारत के जनरल, न्यूयॉर्क (यूएसए), रणधीर जायसवाल। एफआईए भारत और यूएसए के बीच संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और उम्मीद है कि यह भविष्य में भी ऐसा ही करता रहेगा।

उनकी टोपी में एक और पंख मिलफोर्ड, एमए में भारतीय वीजा शिविर, “द इंडियन कॉन्सुलेट एट योर डोरस्टेप” रहा है। इस वीज़ा शिविर का आयोजन COVID-19 के प्रकोप और महामारी के दौरान बीमारी और मृत्यु में अपने प्रियजन से मिलने के लिए भारत की यात्रा करने के लिए लोगों के संघर्ष के आलोक में किया गया था।

कार्यक्रम के आयोजकों ने कहा कि लगभग 1,000 लोगों ने मिलफोर्ड, एमए में भारत वीजा शिविर में भाग लिया। दिन भर चलने वाले इस कार्यक्रम का आयोजन इंडो-अमेरिकन कम्युनिटी और फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए), न्यू इंग्लैंड द्वारा भारतीय महावाणिज्य दूतावास कार्यालय, न्यूयॉर्क के साथ वीएफए के साथ साझेदारी में किया गया था।

अभिषेक ने 51 मिलियन डॉलर के चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति करके कोविड -19 वेव -2 और वेव -3 के खिलाफ लड़ने के लिए भारत का समर्थन करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने सीनेटर एड मार्के से मुलाकात की और उन्हें भारतीय समर्थन के लिए राजी किया। उन्होंने कोविड की लहर- 2 की लड़ाई के दौरान अमेरिकी सहायता प्राप्त करने के लिए भारत के पक्ष में ट्वीट करके भी समर्थन मांगा।

कई बार अभिषेक ने भारत के किसान सुधार विधेयक 2020 और इसकी प्रासंगिकता के बारे में भी बात की और जानकारी साझा की

अभिषेक सिंह ने न्यू हैम्पशायर की वर्तमान सीनेटर और प्रथम महिला गवर्नर सुश्री जीन शाहीन और उनके पति श्री बिल शाहीन से मुलाकात की और सीनेट चुनाव, अक्टूबर 2020 के दौरान उनका समर्थन किया। श्री अभिषेक सिंह ने कहा कि भारतीय समुदाय न केवल बढ़ रहा है लेकिन 1980 के दशक के बाद से हर दशक में आकार में दोगुना हो रहा है। वे अमेरिकी राजनीति में उत्तरोत्तर एक चुनौतीपूर्ण ताकत का प्रतिनिधित्व करते हैं। शाहीन के साथ उनकी मुलाकात बहुत फलदायी रही।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में एक कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले में भारतीय अर्धसैनिक बलों के वीर शहीदों के शहीद होने के एक साल बाद एकजुटता के साथ खड़े होकर, ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी (ओएफबीजेपी) बोस्टन चैप्टर ने उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए एक श्रद्धांजलि का आयोजन किया। अभिषेक सिंह, समन्वयक ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी (ओएफबीजेपी) बोस्टन चैप्टर ने इस दौरान मुख्य अतिथियों का परिचय दिया। कार्यक्रम में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया।

अभिषेक अपने अथक सामुदायिक कार्यों में अपनी भारतीय जड़ों और परिवार, विश्वास, सरलता और सेवा में अमेरिकी भावना से निर्देशित होते हैं। वह अपने लोगों के साथ सार्थक संबंध बनाए रखने में विश्वास करते हैं और एक नेता के रूप में उनका मूल मूल्य उनकी टीम का नेतृत्व करने में मदद करना है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.