CM चन्नी का ऐलान, पंजाब में स्थापित होगा रामायण, महाभारत और श्रीमद भगवत गीता पर विशेष शोध केंद्र

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
पंजाब, 29 नवंबर। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज रामायण, महाभारत और श्रीमद भगवत गीता के तीन महाकाव्यों पर एक विशेष शोध केंद्र स्थापित करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने यहां अत्याधुनिक भगवान परशुराम तपोस्थल की आधारशिला रखने के बाद सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह अत्याधुनिक अनुसंधान केंद्र इन तीनों महाकाव्यों के संदेश को प्रदर्शित करेगा। उन्होंने कहा कि युगों से ये महाकाव्य पूरी मानवता के लिए जीवन और प्रेरणा के स्रोत रहे हैं और यह शोध केंद्र इन महाकाव्यों के संदेश को जनता के बीच सरलतम रूप में प्रसारित करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा। श्री चन्नी ने कहा कि राज्य सरकार इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए आदरणीय शंकराचार्य जी को जोड़ने का प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार भगवान परशुराम जी के तपोस्थान को अत्याधुनिक वास्तुकला के चमत्कार के रूप में विकसित करेगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को 10 करोड़ रुपये का चेक पहले ही सौंपा जा चुका है और जरूरत पड़ने पर और राशि भी उसी के अनुसार भेजी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि भगवान परशुराम जी की माता रेणुका जी से संबंधित स्थान के विकास पर 75 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आवारा पशुओं की उचित देखभाल सुनिश्चित करने के लिए ब्राह्मण कल्याण बोर्ड को यह कार्य सौंपा जाएगा। उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं के उचित रख-रखाव के लिए बोर्ड को धन मुहैया कराया जाएगा।

अकालियों पर तीखा प्रहार करने के लिए महाभारत का उदाहरण देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राजा धृतराष्ट्र के पुत्र मोह के कारण कौरव बर्बाद हो गए। इसी तरह अकाली नेता प्रकाश सिंह बादल के अपने बेटे के प्रति प्रेम के कारण अकालियों की हालत खस्ता है। महाभारत राज्य कला से संबंधित एक ग्रंथ है और आज भी प्रासंगिक है और अकाली दल की खराब स्थिति इसका एक उदाहरण है। श्री चन्नी ने राज्य के बारे में कम जानकारी के लिए आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल की आलोचना करते हुए,कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री सत्ता की अपनी हवस को पूरा करने के लिए अंधेरे में तड़प रहे हैं। उन्होंने कहा कि केजरीवाल बाहरी होने के साथ-साथ अफवाह फैलाने वाले भी हैं, जो राज्य के बारे में कुछ नहीं जानते, लेकिन हर बात में नाक-भौं सिकोड़ते हैं। इस तरह की घटिया राजनीति राज्य में कभी सफल नहीं होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि कांग्रेस नेतृत्व ने उन्हें राज्य की सेवा के लिए यह अवसर दिया है। उन्होंने कहा कि “मैं राज्य के हर आम आदमी के सामने आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए काम कर रहा हूं।” उन्होंने अपनी सरकार द्वारा की गई कई जन-समर्थक पहलों को सूचीबद्ध करते हुए कहा कि बिजली के बकाया बिलों के 1500 करोड़ रुपए माफ किए गए हैं, घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली दरों में तीन रूपये प्रति यूनिट की कमी की गई है, ग्रामीण क्षेत्रों में मोटरों के संबंध में 1200 करोड़ की छूट दी गई है, जल शुल्क घटाकर 50 रूपये, रेत की दरें घटाकर 5.50 रूपये प्रति क्यूबिक फीट की गई है।

मुख्यमंत्री ने भगवान परशुराम जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लोगों से उनके आदर्शों को आत्मसात करने का आह्वान किया, ताकि समाज में न्याय और समानता सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि भगवान परशुराम जी धर्म, सत्य, सार्वभौमिक प्रेम, करुणा और धार्मिकता के मूल सिद्धांतों की रक्षा के लिए खड़े थे। भगवान परशुराम जी का जीवन और दर्शन हमें सिखाता है कि हमें अपनी जाति, धर्म और पेशे के बावजूद अन्याय से पूरी ताकत से लड़ना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी की शक्ति भगवान परशुराम जी की शिक्षाओं का मूल सिद्धांत है। उन्होंने कहा कि अब भी भगवान परशुराम राम जी ने अभिजात वर्ग के शासन को उखाड़ फेंकने और आम आदमी का शासन लाने के लिए उनके भाग्य का मार्गदर्शन किया। वह आप सभी के बीच यहां आकर खुश हैं और इस पवित्र भूमि पर आशीर्वाद पाकर वह भाग्यशाली हैं। ब्राह्मण समुदाय के साथ भावनात्मक जुड़ाव पर प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि समुदाय के शुरुआती दिनों से उनके साथ मजबूत संबंध हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पंजाबी विश्वविद्यालय में भगवान परशुराम पीठ के लिए 2 करोड़ रुपये के बजट प्रावधान करने की भी घोषणा की। उन्होंने खाटी की ग्राम पंचायत को 21 लाख रुपये देने की भी घोषणा की। इस मौके पर अपने संबोधन में कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री चन्नी कांग्रेस पार्टी की धर्मनिरपेक्ष विचारधारा का प्रतिनिधित्व करते हैं और उन्होंने सभी धर्मों और समुदायों की भलाई के लिए अभूतपूर्व पहल की है। राणा गुरजीत सिंह ने देश के सामाजिक आर्थिक विकास में पूरे ब्राह्मण समुदाय की भूमिका की भी सराहना की।

कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने समुदाय को मजबूत करने के लिए एक मंच प्रदान किया है और वह इस ऐतिहासिक स्थल के विकास के लिए 10 करोड़ रुपये के अनुदान की घोषणा के लिए मुख्यमंत्री के आभारी हैं। उन्होंने कहा कि अब जब मुख्यमंत्री ने समाज की भलाई के लिए इतना कुछ सोचा है, तो आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री और कांग्रेस पार्टी का समर्थन करना समुदाय का नैतिक कर्तव्य है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.