पुष्य नक्षत्र और मंगलवार का बन रहा है शुभ योग, इस दिन हनुमान जी के पूजन का है खास महत्‍व

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 18जनवरी। मंगलवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है. इस बार 18 जनवरी 2022 को मंगलवार और पुष्‍य नक्षत्र का अद्भुत मेल हो रहा है. ऐसी मान्‍यता है कि आज के दिन जो व्‍यक्‍त‍ि राम भक्‍त हनुमान की विधिवत पूजन करता है, उसे मारुतिनंदन की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है. माघ मास की शुरुआत भी हो गई है, ऐसे में आज के दिन किया गया दान, जातक को सुखकारी लाभ देगा.

पुष्य नक्षत्र में हनुमान पूजा का महत्व

पुष्य नक्षत्र सभी नक्षत्रों का राजा है और ज्योतिष शास्त्र में इसे सबसे शुभ नक्षत्र माना गया है. इसलिये यदि आप किसी काम की शुरुआत करना चाहते हैं या कोई काम लंबे समय से अटका हुआ है तो इस नक्षत्र में कर सकते हैं. इसके साथ ही आज हनुमान जी का दिन भी है. हनुमान जी को संकट हरने वाला कहा जाता है. इस शुभ नक्षत्र में हनुमान जी की पूजा करने से रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं. इस दिन हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करने से उत्‍तर फल की प्राप्‍त‍ि होती है. शनि दोष समाप्‍त होता है

पंचांग के अनुसार, 18 जनवरी 2022, मंगलवार को पूरे दिन पुष्य नक्षत्र रहेगा. दोपहर 4 बजकर 6 मिनट तक विश्कुंभ योग रहेगा. इसके बाद प्रीति योग आरंभ होगा. दोनों ही योगों को हनुमान जी की पूजा के लिये उत्‍तम माना गया है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.