अचानक क्यों पाकिस्तान में जा गिरी भारत की मिसाइल? सरकार ने बताया

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा

नई दिल्ली, 12 मार्च। भारत की एक मिसाइल पाकिस्तान पंजाब के मियां चन्नू शहर में 9 मार्च को अचानक जा गिरी थी। इस पर पाकिस्तान ने अपनी आपत्ति जाहिर की थी और भारत ने इस गंभीर मसले की उच्च स्तरीय जांच का आदेश दे दिया है। इस बीच रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि मिसाइल में एक तकनीकी खामी थी, जिसके चलते ऐसा हुआ।

मिसाइल का रूटीन मेंटनेंस किया जा रहा था

यह हादसा उस वक्त हुआ, जब मिसाइल का रूटीन मेंटनेंस किया जा रहा था, लेकिन तकनीकी खामी के चलते उसने अचानक उड़ान भरी और पाकिस्तानी में जा गिरी। इस घटना पर रक्षा मंत्रालय ने गहरा दुख जताया है। मंत्रालय ने कहा कि इस घटना की जांच के लिए हाई लेवल कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का गठन कर दिया है। डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा, ‘9 मार्च को मिसाइल के रूटीन मेंटनेंस के दौरान टेक्निकल खामी के चलते मिसाइल अचानक फायर हो गई।

भारत ने इस मसले को गंभीरता से लिया

भारत ने इस मसले को गंभीरता से लिया है और उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। यह पता चला है कि यह मिसाइल पाकिस्तान में जाकर गिरी। यह दुखद घटना है, लेकिन राहत की बात यह रही कि इसमें किसी की भी मौत नहीं हुई।’ पूरे मामले की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि सरकार इस मामले में सभी पहलुओं की जांच करने वाली है।

इस्लामाबाद में भारतीय राजदूत को तलब

इस घटना के बाद पाकिस्तान ने शुक्रवार को इस्लामाबाद में भारतीय राजदूत को तलब किया था और अपने इलाके में मिसाइल गिरने पर आपत्ति जाहिर की थी। विदेश मंत्रालय के मुताबिक 9 मार्च को शाम 6:43 बजे अचानक यह मिसाइल फायर हुई थी और 6:50 पर पाकिस्तानी पंजाब के मियां चन्नू शहर के पास एक मैदान में जाकर गिरी।

40,000 फुट की ऊंचाई पर मंडरा रही थी मिसाइल

पाकिस्तान ने दावा किया कि एक निहत्थे भारतीय सुपरसोनिक मिसाइल ने सिरसा से उड़ान भरी और बुधवार शाम को पाकिस्तानी क्षेत्र में 124 किलोमीटर की दूरी पर उतरी। यह कहा गया है कि मिसाइल, 40,000 फीट की ऊंचाई पर मंडरा रही थी और भारतीय और पाकिस्तानी दोनों हवाई क्षेत्र में यात्री उड़ानों और जमीन पर नागरिकों और संपत्ति को भी खतरे में डाल रही थी।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.