चारधाम यात्रा 2022: यमुनोत्री से 25 किलोमीटर पहले हाईवे का 15 मीटर हिस्सा धंसा, हजारों यात्री फंसे

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 19मई। बुधवार शाम हल्की बारिश के बीच करीब छह बजे रानाचट्टी के पास अचानक यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के निचले हिस्से में भूस्खलन हुआ और इसके कारण हाईवे का करीब 15 मीटर लंबा और तीन मीटर चौड़ा हिस्सा धंस गया है। ये भूस्खलन यमुनोत्री धाम से 25 किमी पहले रानाचट्टी के पास यमुनोत्री हाईवे के पास हुआ है। इसकी वजह से यहां से केवल छोटे वाहन ही निकल पा रहे हैं, बड़े वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है. बसों के जरिये जानकीचट्टी से बड़कोट की ओर आने वाले 1200 और बड़कोट से जानकीचट्टी की ओर जाने वाले लगभग तीन हजार यात्री बड़कोट और स्यानाचट्टी के बीच फंस गए हैं।
जिले के आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि सड़क के धंसने की वजह से लंबा जाम लगा हुआ है। उन्होंने बताया कि राणाचट्टी के पास राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण बड़कोट खंड की टीम हाईवे सुचारु करने में जुटी हुई है। पहाड़ी को काटकर सड़क को चौड़ा किया जाना है। लेकिन सड़क के ऊपरी तरफ चट्टान होने के कारण इसमें अभी समय लगेगा, इसलिए बड़े वाहनों की आवाजाही के लिए गुरुवार शाम तक रास्ता तैयार होने की संभावना है।
जिस स्थान पर हाईवे भूस्खलन की चपेट में आया है, वहां हाईवे सुचारु करने में समय लगेगा। क्योंकि सड़क को चौड़ा करने के लिए पहाड़ी से कठोर चट्टान काटने में समय लगने की संभावना है. इसके साथ ही भूस्खलन की जद में आई सड़क की दीवार लगाने में भी लंबा समय लगेगा।
बड़कोट के थाना निरीक्षक गजेंद्र बहुगुणा ने बताया कि राना चट्टी से जानकीचट्टी के बीच बड़कोट लौटने वाली 24 बड़ी बसें और 17 मिनी बसें फंसी हैं. इन्हें जानकीचट्टी, खरसाली, फूलचट्टी, कृष्णाचट्टी, हनुमानचट्टी पड़ाव पर रोका गया है सड़क सुचारु होने पर ही यात्रियों की बसें निकल पाएंगी।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.