भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना के तहत ‘अग्निवीर ‘ की भर्ती के लिए जारी की अधिसूचना

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 21 जून। भारत सरकार की महत्वाकांक्षी अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर की भर्ती के लिए भारतीय सेना द्वारा अग्निवीर भर्ती अधिसूचना की घोषणा की गई है।

उम्मीदवारों को ऑनलाइन @joinindianarmy.nic.in पर पंजीकरण करना होगा और पंजीकरण प्रक्रिया जुलाई 2022 में शुरू होगी।

भारतीय सेना ने अपनी अधिसूचना में कहा कि जुलाई 2022 से अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी (विमानन, गोला बारूद परीक्षक), अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेड्समैन (10 वीं पास) और अग्निवीर ट्रेड्समैन (8 वीं पास) के लिए पंजीकरण कर सकता है। )

सेना ने कहा कि ‘अग्निवीर’ भारतीय सेना में एक अलग रैंक में एक पद धारण करेगा, जो कि किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग होगा।

सेना ने योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम, 1923 के तहत किसी भी अनधिकृत व्यक्ति या स्रोत की चार साल की सेवा अवधि के दौरान प्राप्त गोपनीय सूचनाओं को ‘अग्निवर’ को प्रकट करने से रोक दिया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि इस योजना के शुरू होने से केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने अग्निवीर के रूप में अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है, वे चिकित्सा शाखा के तकनीकी कैडर को छोड़कर भारतीय सेना में नियमित कैडर का नामांकन कर सकेंगे।

अग्निपथ योजना में भर्ती के लिए युवा की आयु 17 वर्ष 6 माह से 21 माह के बीच होनी चाहिए।

अग्निवीर के लिए सरकार ने सेवानिधि का भी ऐलान किया है. पहले वर्ष में युवाओं को 30,000 रुपये प्रति माह के वेतन पर नियुक्त किया जाएगा। इसके अलावा उन्हें ईपीएफ/पीपीएफ की सुविधा भी मिलेगी। प्रथम वर्ष में अग्निवीर का कुल वार्षिक पैकेज रु. 4.76 लाख। चौथे वर्ष तक, वेतन बढ़कर रु। 40,000 यानी सालाना 6.92 लाख रुपये का पैकेज होगा।

अग्निवीरों को वार्षिक पैकेज के अलावा कुछ भत्ते भी मिलेंगे। इनमें जोखिम और कठिनाई, राशन, पोशाक और यात्रा भत्ता शामिल होगा। सेवा के दौरान विकलांग होने पर, आपको गैर-सेवा अवधि के लिए पूर्ण वेतन और ब्याज भी मिलेगा।

‘सेवा निधि’ पूरी तरह से आयकर मुक्त होगी। अग्निवीर को ग्रेच्युटी और पेंशन का भी लाभ मिलेगा। अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में उनकी अवधि के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर भी मिलेगा। सेवा के दौरान मृत्यु होने पर 44 लाख रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि दी जाएगी।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.