छत्तीसगढ़ अपडेट: राज्यपाल अनुसुईया उइके

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 4अगस्त। राज्यपाल अनुसुईया उइके से राजभवन में पूर्व विधायक शहडोल, शबनम मौसी ने सौजन्य भेंट की। शबनम मौसी ने राज्यपाल को उभयलिंगी समुदाय के विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। राज्यपाल सुश्री उइके ने शबनम मौसी को उभयलिंगी समुदाय के लिए गठित उभयलिंगी कल्याण बोर्ड के संबंध में जानकारी दी। राज्यपाल ने कहा कि बोर्ड समुदाय के कल्याण के लिए शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य एवं विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने और उनके उत्थान का कार्य करता है। शबनम मौसी ने राज्यपाल सुश्री उइके को पितृ पक्ष में आयोजित उभयलिंगी समुदाय के सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। राज्यपाल ने शबनम मौसी को शाल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

राज्यपाल उइके से छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के प्रतिनिधिमण्डल ने की मुलाकात


राज्यपाल अनुसुईया उइके से राजभवन में छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के प्रदेश सचिव श्री विनोद नागवंशी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की। श्री नागवंशी ने राज्यपाल को 13 सितंबर को सर्व आदिवासी समाज और आदिवासी समन्वय मंच के तत्वावधान में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। इस अवसर पर श्री अशोक चौधरी, श्री नेतराम भौर्य, श्री बी.एस. रावटे, श्री खानसिंह दीवान उपस्थित थे।

राज्यपाल उइके से नेता प्रतिपक्ष ने की भेंट, तीन वर्ष पूर्ण करने पर दी बधाई

राज्यपाल अनुसुईया उइके से राजभवन में नेता प्रतिपक्ष श्री धरमलाल कौशिक के नेतृत्व में विधायक द्वय श्री बृजमोहन अग्रवाल और श्री अजय चन्द्राकर ने सौजन्य भेंट की। प्रतिनिधिमण्डल ने राज्यपाल सुश्री उइके को राज्यपाल पद के तीन वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण करने पर पुष्पगुच्छ भेंटकर शुभकामनाएं दी।

राज्यपाल उइके से सर्व आदिवासी समाज धमतरी के प्रतिनिधिमण्डल ने की भेंट

राज्यपाल अनुसुईया उइके से आज राजभवन में सर्व आदिवासी समाज धमतरी के अध्यक्ष श्री जीवराखन लाल मरई के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की। प्रतिनिधिमण्डल ने राज्यपाल सुश्री उइके को 09 अगस्त 2022 विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर धमतरी जिले के नगरी में आयोजित कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया।

इस अवसर पर श्री महेश रावटे, श्री उमेश देव एवं श्री प्रमोद कुंजाम उपस्थित थे।

राज्यपाल उइके को भोजली महोत्सव में शामिल होने के लिए किया आमंत्रित

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके से आज राजभवन में गोंडी धर्म संस्कृति संरक्षण समिति के अध्यक्ष श्री चंद्रभान नेताम के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की। प्रतिनिधिमण्डल ने राज्यपाल को बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम रायपुर में सावन पूर्णिमा के पावन पर्व पर आयोजित राष्ट्रीय भोजली महोत्सव में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

इस अवसर पर श्री सिया मंडावी, श्री लक्छन मरकाम, श्री प्रीतम छेदैहा एवं सुश्री शांता सिदार उपस्थित थे।

राज्यपाल उइके से मुख्य सचिव जैन ने की भेंट


राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके से आज राजभवन में छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने भेंट की। सुश्री उइके ने राजभवन सचिवालय द्वारा राज्य शासन को प्रेषित प्रस्तावों पर शीघ्र कार्यवाही करने के संबंध में निर्देश दिए। राज्यपाल ने श्री जैन से महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, पाटन, दुर्ग तथा इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर के मध्य संपत्ति तथा कर्मचारियों के अंतरण संबंधी विषयों में कार्यवाही की प्रगति की जानकारी ली। संवैधानिक प्रावधानों से असंगत अनुसूचित क्षेत्रों में गठित कुछ नगर पंचायतों को पुनः ग्राम पंचायतों में परिवर्तित करने की प्रक्रिया लंबित है। इस संबंध में शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही राज्यपाल सुश्री उइके ने अनुसूचित क्षेत्रों में नगरीय निकायों के गठन की प्रक्रिया संविधान सम्मत करने के लिए निर्देशित किया। राज्यपाल ने अग्निवीर योजना के अंतर्गत सेना में भर्ती हेतु छत्तीसगढ़ राज्य में रैली के आयोजन के संबंध में जानकारी ली और कहा कि यहां के युवाओं को इस योजना का लाभ मिलना चाहिए।

राज्यपाल ने छत्तीसगढ़ पंचायत उपबंध (अनुसूचित क्षेत्रों पर विस्तार) नियम 2022 के क्रियान्वयन के संबंध में अग्रिम कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश दिए, जिससे पांचवी अनुसूची के तहत् आने वाले क्षेत्र के आदिवासियों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि राजभवन सचिवालय को प्राप्त जन शिकायतों को राज्य शासन स्तर पर निराकरण के लिए प्रेषित किया जाता है, किन्तु निराकृत प्रकरणों की संख्या अपेक्षाकृत कम है। इन शिकायतों के शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।

राज्यपाल उइके से विदेश मंत्रालय के निदेशक ने की भेंट

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके से आज राजभवन में विदेश मंत्रालय के निदेशक (एक्स.पी. डिविजन) श्री राजेश उइके ने सौजन्य भेंट की। ज्ञात हो कि निदेशक श्री उइके 01 से 03 अगस्त 2022 तक आयोजित प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए राज्य के प्रवास पर हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.