नीतीश कैबिनेट का पहला विस्तार आज, इन विधायकों को मिल सकता है मंत्री पद

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 16अगस्त। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का आज  पहला विस्तार होने जा रहा है. इस मंत्रिमंडल विस्तार में महागठबंधन के अलग-अलग दलों से करीब 30 सदस्यों को शामिल किया जाएगा. यह शपथ ग्रहण सुबह 11.30 बजे राजभवन परिसर में एक समारोह के दौरान होगा. जी न्‍यूज के सूत्रों के मुताबिक, महागठबंधन में हुए सैद्धांतिक समझौते के अंतर्गत बिहार विधानसभा में सबसे ज्यादा विधायक रखने वाली राजद को सबसे ज्यादा मंत्रीपद मिलेंगे. वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी राजद दूसरे नंबर पर होगी.

सूत्रों के मुताबिक, बिहार मंत्रिमंडल के इस विस्तार में मुख्यमंत्री समेत कुल 36 मंत्री शामिल हो सकते हैं. वहीं, कांग्रेस के राज्य प्रभारी भक्त चरण दास ने बताया कि उनकी पार्टी को तीन मंत्री पद मिल सकता है. इनमें से दो को मंगलवार को शपथ दिलाई जाएगी. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस की ओर से मंत्री पद की शपथ लेने के लिए अफाक आलम (मुसलमान) और मुरारी गौतम (दलित) का चयन किया गया है. इससे पहले राजेश राम के अलावा पार्टी के सबसे मुखर विधायकों में से एक शकील अहमद खान का नाम भी चर्चा में था.

तेज प्रताप यादव भी बनेंगे मंत्री!

राजद से लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाना भी तय माना जा रहा है. राजद से जिन अन्य लोगों के नाम चर्चा में हैं, उनमें राष्ट्रीय महासचिव आलोक मेहता और युवा विधायक सुधाकर सिंह शामिल हैं. सुधाकर सिंह के पिता जगदानंद सिंह वर्तमान में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं और तेजस्वी यादव का सम्मान करते हैं.

दूसरी ओर, राजद की ओर से विजय कुमार चौधरी, अशोक चौधरी, बिजेंद्र यादव, श्रवण कुमार और लेसी सिंह समेत पिछली राजग सरकार में शामिल रहे अपने अधिकांश मंत्रियों को बनाए रखे जाने की संभावना है. हालांकि पार्टी की ओर से ऐसे कुछ नामों को मंत्री पद से हटाया जा सकता है, जिन्हें बीजेपी और राजद के पूर्व अध्यक्ष आरसीपी सिंह का करीबी माना जाता है.

इसके अलावा, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के संतोष सुमन के भी मंत्री के रूप में वापसी की संभावना है. उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी द्वारा स्थापित पार्टी के चार विधायक हैं. उन्होंने नीतीश कुमार के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए राजग छोड़ दिया था. अकेले निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह जिनके दिवंगत पिता नरेंद्र सिंह मुख्यमंत्री के पुराने सहयोगी रहे थे, पिछली सरकार में मंत्री बनाए गए थे. उनके भी आज शपथ लेने की संभावना है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.