महाराष्ट्र सरकार ने तीन फीसदी बढ़ाया कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
मुंबई, 17अगस्त। महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को बताया कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस बाबत फैसला किया गया. सीएमओ के मुताबिक, कर्मचारियों के लिए संशोधित डीए अगस्त से लागू होगा. सीएमओ की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता अब मूल वेतन का 34 फीसदी कर दिया गया है. शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र रोडवेज की बसों में 75 साल या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए मुफ्त यात्रा की घोषणा की है.

महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे की सरकार ने फेस्टिव सीजन से पहले महंगाई भत्ता बढ़ाकर कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. इससे राज्य के करीब 17 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. मंत्रिमंडल की बैठक के बाद एकनाथ शिंदे ने कहा, ”आज हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढोतरी का फैसला लिया गया है.” उनके साथ उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी थे.

शिंदे ने कहा, ”डीए में की बढ़ोतरी अगस्त 2022 से नकद में भुगतान की जाएगी. कैबिनेट के फैसले की वजह से राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 से बढ़ाकर 34 फीसद हो गया है.” महाराष्ट्र सरकार ने वित्त वर्ष 2021-2022 में अपने कर्मचारियों के वेतन पर एक लाख 12 हजार 62 करोड़ रुपये खर्च किए थे. इसे अब चालू वित्त वर्ष में बढ़कर एक लाख 31 हजार नौ सौ 86 करोड़ होने का अनुमान है. महाराष्ट्र सरकार ने पिछले वित्त वर्ष में 38 हजार 27 करोड़ रुपये खर्च किए थे. इसके इस साल बढ़कर 45 हजार पांच सौ 12 करोड़ रुपये होने जाने का अनुमान है.

इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने कर्मचारियों के डीए में छह फीसदी का इजाफा करने की ऐलान किया था.इससे वहां के कर्मचारियों का डीए मूल वेतन का 28 फीसदी हो गया है. वहीं गुजरात सरकार ने अपने कर्मचारियों का डीए तीन फीसदी बढ़ाया था. उसने यह बढ़ोतरी इस साल जनवरी से की थी.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.