छत्तीसगढ़ अपडेट: राज्यपाल सुश्री अनुसुईया

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
रायपुर, 24अगस्त। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया से आज यहां राजभवन में कबीर पंथ के स्वामी श्री असंग देव महाराज ने सौजन्य भेंट की। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने स्वामी श्री असंग देव महाराज तथा उनके साथ आए अनुयायियों का आत्मीय स्वागत किया। इस मौके पर आश्रम की गतिविधियों से जुड़ी पुस्तिका राज्यपाल को भेंट की गई। राज्यपाल सुश्री उइके ने स्वामी श्री असंग देव महाराज का शाल एवं स्मृति चिन्ह से सम्मान किया। उन्होंने स्वामी श्री महाराज से विभिन्न आध्यात्मिक विषयों पर चर्चा की। इस दौरान स्वामी श्री महाराज तथा उनके अनुयायियों ने भी अपने विचार साझा किये।

राज्यपाल अनुसुईया उइके की अध्यक्षता में होगी विश्विद्यालयों की समीक्षा बैठक

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके की अध्यक्षता में क्रमशः 24 व 25 अगस्त को शासकीय और निजी विश्वविद्यालयों की समीक्षा बैठक राजभवन के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित की जाएगी। राज्यपाल सुश्री उइके कुलाधिपति तथा कुलाध्यक्ष के रूप में उच्च शिक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों की बिंदुवार समीक्षा करेगी। बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की स्थिति से लेकर उच्च शिक्षा की गुणवत्ता तथा विश्विद्यालयों की गतिविधियों और पूर्व में दिए गए निर्देशों के प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

माननीय राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके की अध्यक्षता में तथा उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल और
शासकीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की उपस्थिति में उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक राजभवन सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में प्रारम्भ।

राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को जन्मदिवस के अवसर पर दी बधाई, स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की कामना की

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी और उनके स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की मंगल कामना की। राज्यपाल सुश्री उइके ने मुख्यमंत्री श्री बघेल को जन्मदिवस के अवसर पर मिठाईयां भी भेजी।

’राज्यपाल सुश्री उइके से मिले प्रदेश के आदिवासी मंत्री विधायक
विभिन्न मांगो को लेकर सौंपा ज्ञापन’

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके से आज यहां राजभवन में विधायक कांकेर श्री शिशुपाल शोरी के नेतृत्व में आदिवासी समुदाय के मंत्रियो सह विधायको के प्रतिनिधिमंडल ने सौजन्य मुलाकात की। राज्यपाल को प्रतिनिधिमंडल ने पांचवी अनुसूची के क्षेत्र तथा जनजाति समुदाय के अधिकारो से जुडे़ 4 प्रमुख विषयों के संबंध में ज्ञापन सौंपा। राज्यपाल को प्रतिनिधिमंडल ने बताया की केन्द्रीय पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी अधिसूचना से पांचवी अनुसूची क्षेत्रों मंे पेसा कानून और वनाधिकार कानून के प्रावधनों का उल्लंघन होगा। साथ ही सदस्यों ने कहा कि उच्चारण एवं मात्रात्मक दोष के कारण बहुत से जनजातियों की जाति, जाति अभिलेख एवं अन्य अभिलेखों में अपभ्रंश होकर अलग-अलग दर्ज हो गये है। छत्तीसगढ़ में ऐसे 22 जनजतियों में विसंगतियां पाई गई है, मात्रात्मक दोष को दूर करने के लिए कार्यवाही हेतु अनुरोध किया। राज्यपाल सुश्री उइके ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को बताया कि उन्होनें 22 जातियों की सूची में मात्रात्मक त्रुटि संबंधी विषय के बारे में केन्द्र शासन के स्तर पर चर्चा त्वरित समाधान का आग्रह किया।

इस मौके पर प्रतिनिधिमंडल ने जनजाति कार्य मंत्रालय, भारत शासन द्वारा पोषित प्री मेट्रिक छात्रवृत्ति हेतु विद्यार्थियों के पालकांे की वार्षिक आय सीमा दो लाख रूपये से बढा कर अन्य जातियों को दी गई आय सीमा के समान करने हेतु राज्यपाल से यथोचित प्रयास का आग्रह किया है।

इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, आबकारी मंत्री श्री कवासी लखमा, महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, डिप्टी स्पीकर श्री मनोज सिंह मंडावी, विधायक श्री लालजीत सिंह राठिया, श्री मोहित राम केरकेट्टा, डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, श्री इंद्र शाह मंडावी, श्री अनूप नाग, श्री शिशुपाल शोरी, श्री संतराम नेताम, श्री मोहन मरकाम, श्री चंदन कश्यप, श्री राजमन बेंजाम, श्री विक्रम मंडावी, श्री गुलाब कमरो, श्री पुरुषोत्तम कवर श्री देवेंद्र बहादुर सिंह उपस्थित थे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.