ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने पर ऋषि सुनक की कितनी होगी सेलरी?

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 26अक्टूबर। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रहे ऋषि सुनक के नाम पर यूरोप से लेकर भारत में हल्ला मचा है. भारत में इसलिए क्योंकि ऋषि सुनक के दादा-दादी अविभाजित भारत के पंजाब प्रांत के रहने वाले थे. इसलिए भी कि वो धार्मिक रूप से हिंदू परंपराओं का पालन करते हैं. उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भारत के प्रतिष्ठित उद्यमी और इन्फोसिस संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं. वहीं ब्रिटिश मीडिया में ऋषि सुनक की दौलत बहस का मुद्दा है. सुना है उनके पास पइसा बहुत है. इतना कि शाही परिवार भी मारे चिढ़न के दांत पीसे.

ब्रिटेन की लेबर पार्टी की एक सांसद हैं नाडिया विटोम. ऋषि सुनक कंज़रवेटिव पार्टी के नेता हैं. तो नाडिया ने ट्विटर पर दावा किया है कि नए ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के पास प्रिंस चार्ल्स तृतीय से भी ज्यादा संपत्ति है. नाडिया ने लिखा है,

“ऋषि सुनक और उनकी पत्नी के पास 73 करोड़ पाउंड (यानी करीब 6823 करोड़ रुपये) की संपत्ति है. ये किंग चार्ल्स तृतीय की संपत्ति का लगभग दोगुना है. याद रखें, वो जब भी कड़े फैसले लेने की बात करें तो इसका मतलब है कि श्रमिक वर्ग को कीमत चुकानी होगी.”

यूनाइटेड किंगडम के बड़े अखबार संडे टाइम्स ने इसी साल जुलाई महीने में वहां के 250 सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की थी. इसी सूची में 222वें नंबर पर ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति का नाम था. संडे टाइम्स के मुताबिक दोनों पति-पत्नी की कुल संपत्ति 73 करोड़ पाउंड है. भारतीय रुपये में बताएं तो ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति के पास करीब 6823 करोड़ रुपये की संपत्ति है. अखबार ने बताया कि ये दोनों तकनीक क्षेत्र और फंड मैनेजमेंट के जरिये पैसा कमाते हैं.

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ऋषि सुनक ब्रिटिश संसद के हाउस ऑफ कॉमन्स के मौजूदा सांसदों में सबसे अमीर हैं. अब वो ब्रिटेन के इतिहास के सबसे अमीर प्रधानमंत्रियों में भी शामिल हो गए हैं. लेकिन पत्नी अक्षता के साथ आंकी गई कुल संपत्ति में उनका हिस्सा कितना है, इसे लेकर कोई ठोस जानकारी नहीं है. अलग-अलग रिपोर्टों के आधार पर अनुमान लगाया जाए तो ऋषि सुनक के पास 300 से 350 मिलियन पाउंड यानी 2800 करोड़ रुपये से 3270 करोड़ रुपये की संपत्ति हो सकती है. मतलब अक्षता मूर्ति के पास पति से ज्यादा पैसा है. बताया जाता है कि वो 4000 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति की मालिक हैं, जो ब्रिटेन की महारानी रहीं एलिजाबेथ द्वितीय की संपत्ति से थोड़ा ही आगा-पीछा है.

ऋषि और अक्षता के पास चार मकान हैं. इनमें से दो लंदन में हैं. यहां के केनसिंगटन इलाके में उनके एक घर की कीमत ही 65 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जाती है. यॉर्कशर में दंपती की कोठी है. 12 एकड़ में फैली इस संपत्ति में एक झील भी है. अमेरिका के कैलिफोर्निया में भी सुनक-मूर्ति का अपना एक पेंटहाउस है.

वहीं ब्रिटिश संसद के सदस्य के रूप में और वहां की सरकार के लिए काम करते हुए ऋषि सुनक को मोटी सैलरी मिलती रही. वे मई 2015 में पहली बार सांसद बने थे. उस समय ब्रिटिश सांसदों की बेसिक सैलरी ही 74 हजार पाउंड थी. भारतीय रुपये में बताएं तो 69 लाख रुपये. अप्रैल 2022 से ब्रिटिश सांसदों को 84 हजार पाउंड से ज्यादा बेसिक वेतन मिलने लगा है. यानी लगभग 79 लाख रुपये. बाद में सुनक ब्रिटिश सरकार में मंत्री बने. चांसलर रहते हुए उन्हें डेढ़ लाख पाउंट से ज्यादा की सैलरी मिलती थी. यानी अब मामला करोड़ों रुपये की सैलरी का हो गया था.

और अब पीएम बनने के बाद ऋषि सुनक कम से कम एक लाख 57 हजार तक की सैलरी का क्लेम कर सकते हैं. इस समय ब्रिटेन के पीएम को एक लाख 61 हजार पाउंड तक का वेतन मिलता है. डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा!

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.