आज छठ पूजा के अवसर पर दिल्ली में नहीं बिकेगी शराब, एलजी सक्सेना ने घोषित किया ड्राइ डे

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 30अक्टूबर। दिल्ली में आज यानि छठ के दिन शराब की बिक्री पर रोक रहेगी. दिल्ली के एलजी वी के सक्सेना ने अपनी विशेष शक्तियों का उपयोग करते हुए छठ के महापर्व पर दिल्ली में ‘ड्राई डे’ अनाउंस किया है. इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर त्योहार के पहले यमुना में जहरीले झाग के मुद्दे से निपटने के लिए कहा है. एलजी ने शुक्रवार को लिखे अपने लेटर में केजरीवाल को यमुना में कुछ स्थानों पर प्रदूषण और झाग को लेकर चिंता व्यक्त की. सक्सेना ने अपने लेटर में लिखा कि यमुना में झाग और प्रदूषण का मुद्दा गंभीर चिंता का विषय है और अगर इसे छोड़ दिया गया तो यह छठ पूजा में भक्तों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसलिए इसका तुरंत समाधान करने की आवश्यकता है.

दिल्ली में घोषित हुआ ड्राई डे
एलजी ने छठ पूजा को देखते हुए ने दिल्ली में ड्राई डे घोषित किया और कहा कि यह सुनिश्चित किया कि त्योहार पर शहर की सभी शराब की दुकान बंद रहेगी. एलजी कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि एलजी ने ‘दिल्ली सरकार के रूप में दिल्ली आबकारी अधिनियम की धारा 2 (35) के अनुसार छठ पर्व पर ड्राइ डे घोषित किया है.

छठ पूजा पर घाटों में हो ये इंतजाम
दिल्ली के एलजी ने छठ पर्व पर खतरे को चिन्हित करने, दुर्घटना से बचने के लिए गहरे पानी में बैरिकेडिंग, घाटों पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था, गोताखोरों की तैनाती और रक्षा नौका जैसे सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला है. कुछ निर्दिष्ट घाटों जैसे भलस्वा झील, वजीराबाद-सोनिया विहार, बादली, बवाना औद्योगिक क्षेत्र, मैदान गढ़ी, कालिंदी कुंज और बुद्ध बाजार-उत्तम नगर में छठ पर लगभग 10,000 से 40,000 लोगों के मौजूद रहने की उम्मीद है.

बता दे कि कोरोना महामारी के कारण बीते दो साल से प्रतिबंधों के साथ छठ का त्योहार मना रहे थे. कोरोना गाइडलाइंस से राहत के कारण इस बार लाखों लोग दिल्ली भर में छठ का त्योहार मनाएंगे.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.