बिहार नगर निकाय चुनावों की नई तारीखों का ऐलान, 18 दिसंबर को होगा पहले चरण का मतदान

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
पटना, 1दिसंबर। बिहार से नगर निकाय चुनाव को लेकर एक बड़ी आ रही है. पटना नगर निगम समेत नगर निकायों का चुनाव करने की तिथि की घोषणा कर दी गई है. नगर पालिका आम निर्वाचन 2022 दो चरणों में कराए जाएंगे। पहले चरण का मतदान 18 दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान 28 दिसंबर को कराया जाएगा। मतों की गिनती मतदान के 2 दिन बाद होगी.

बता दें कि नगर निकाय चुनाव 2012 हाईकोर्ट के आदेश के बाद रोक दिया गया था. 10 अक्टूबर 2022 का पहला चरण का मतदान जबकि 20 अक्टूबर को दूसरे चरण का मतदान प्रस्तावित था. हाईकोर्ट के आदेश के बाद पूरी प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी.

जानें कब होगा चुनाव

पहले चरण का मतदान- 18 दिसंबर को पहले चरण का मतदान
पहले चरण की काउंटिंग- 20 दिसंबर को पहले चरण की मतगणना और नतीजे
दूसरे चरण का मतदान- 28 दिसंबर को दूसरे चरण का मतदान
दूसरे चरण की काउंटिंग- 30 दिसंबर को दूसरे चरण की मतगणना और नतीजे

बात दें कि ये चुनाव पहले अक्टूबर में होने थे, लेकिन पटना उच्च न्यायालय के एक आदेश के बाद चुनाव को स्थगित कर दिया गया था. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार चुनाव दो चरणों में होंगे और मतों की गिनती 20 एवं 30 दिसंबर को होगी. आयोग ने कहा कि उच्च न्यायालय के चार अक्टूबर के आदेश के अनुरुप गठित एक विशेष आयोग की रिपोर्ट शहरी विकास विभाग को मिल गई और उसके बाद संशोधित कार्यक्रम तैयार किया गया. उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में कहा था कि राज्य के नगर निकाय चुनावों में अत्यंत पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण “अवैध” है क्योंकि यह किसी ‘समर्पित’ आयोग की रिपोर्ट पर आधारित नहीं है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.