फिल्म ‘तारे जमीन पर’ में अहम किरदार निभाने वाली ,मशहूर कलाकार ललिता आजमी का निधन

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
मुम्बई,14फरवरी। मशहूर दिवंगत एक्टर गुरु दत की बहन और पेंटर ललिता लाजमी अब इस दुनिया में नहीं हैं। 13 फरवरी को उनका 90 साल की उम्र में निधन हो गया। ललिता लाजमी ने आमिर खान स्टारर ‘तारे जमीन पर’ में काम किया था। जहांगीर निकोल्सन आर्ट फाउंडेशन ने ललिता लाजमी के निधन की खबर सोशल मीडिया पर साझा की। ललिता और उनकी रचना की एक पुरानी तस्वीर को साझा करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, कलाकार ललिता लाजमी के निधन की खबर से हमें गहरा दुख हुआ है। लाजमी शास्त्रीय नृत्य में गहरी रुचि रखने वाली एक खुद से सीखी हुई कलाकार थीं।

उदासीनता और प्रदर्शन का तत्व, जैसा कि उनकी कलाकृति डांस ऑफ लाइफ एंड डेथ में देखा गया है। ललिता के पहले के कार्यों ने उनके निजी जीवन और टिप्पणियों से प्रेरणा ली, जबकि उनके बाद के कार्यों में पुरुष और महिला के बीच छिपे तनाव को दर्शाया गया। उनके काम उनके भाई गुरु दत्त, सत्यजित रे और राज कपूर द्वारा बनाई गई फिल्मों से भी प्रभावित थे। ललिता लाजमी का जन्म 1932 में पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ था। ललिता के पिता एक कवि थे और मां भी कई भाषाओं में लेखन का काम करती थीं। साथ ही ललिता भी शास्त्रीय संगीत में भी गहरी रुचि रखती थी। ललिता ने भारत समेत पेरिस, लंदन और नीदरलेंड समेत कई देशों में कला प्रदर्शनियां आयोजित की थी। ललिता लाजमी के निधन पर बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

बता दें कि ललिता आजमी ने आमिर खान की फिल्म तारे जमीं पर एक पेंटर की भूमिका निभाते हुए कैमियो रोल भी किया था। इस फिल्म में ललिता एक पेंटर जज की भूमिका में नजर आईं थीं। ललिता लंबे समय से पेंटिंग का काम किया करती थीं। ललिता सेल्फ टॉट कलाकारों में से एक थीं। पेंटिंग के साथ ललिता को शास्त्रीय संगीत में भी काफी रुचि थी। कलाकारों के परिवार में जन्मी ललिता की बचपन से ही कला में रुचि रही है। अपने करियर में कई प्रदर्शनियां आयोजित करने वाली ललिता लाजमी के निधन पर कई बड़े कलाकारों ने शोक प्रकट किया है। ललिता लाजमी फिल्म निर्माता गुरुदत्त की बहन थीं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.