सोम प्रदोष व्रत 2023: सोम प्रदोष व्रत आज, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा और जानें पूजन विधि

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 17अप्रैल। हिंदू धर्म में प्रत्येक व्रत व त्योहार का विशेष महत्व होता है. हर माह की त्रयोदशी तिथि के दिन प्रदोष व्रत रखा जाता है. पंचांग के अनुसार आज यानि 17 अप्रैल को वैशाख माह की त्रयोदशी तिथि है और आज सोमवार का दिन है. इसलिए आज सोम प्रदोष व्रत रखा जाएगा. अगर प्रदोष व्रत सोमवार के दिन पड़ता है तो उसे सोम प्रदोष व्रत कहा जाता है और मंगलवार के दिन यह मंगल प्रदोष व्रत कहलाता है. इसी तरह बुधवार के दिन पड़ने पर इसे बुध प्रदोष व्रत और शुक्रवार के दिन इसे शुक्र प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाता है. आइए जानते हैं सोम प्रदोष के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि के बारे में सबकुछ.

सोम प्रदोष व्रत 2023 शुभ मुहूर्त
बता दें कि वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि आज दोपहर 3 बजकर 46 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन कल यानि 18 अप्रैल को दोपहर 1 बजकर 27 मिनट पर होगा. इस व्रत की पूजा प्रदोष काल में की जाती है और इसलिए आज यानि 17 अप्रैल को रखा जाएगा. प्रदोष व्रत की पूजा प्रदोष काल यानि शाम के समय की जाती है. पंचांग के अनुसार पूजा का शुभ मुहूर्त आज शाम 6 बजकर 48 मिनट से लेकर रात 9 बजकर 1 मिनट तक रहेगा. बता दें कि आज दिन भर पंचांग रहेगा और पूजा भी पंचांग में ही की जाएगी.

सोम प्रदोष व्रत पूजन विधि
प्रदोष व्रत के दिन सुबह उठकर स्नान आदि कर स्वच्छ वस्त्र पहनें और फिर मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करें. इस दिन रुद्राभिषेक करना भी शुभ माना जाता है. रुद्राभिषेक के लिए गंगाजल, गाय का दूध, भांग, धतूरा, बेलपत्र, चंदन, शमी के पत्ते, शहद और अक्षत अर्पित करें. प्रदोष व्रत में दिन शाम को भगवान शिव का पूजन किया जाता है. शाम का भगवान शिव और माता पार्वती के समक्ष के घी का दीपक जलाएं और धूप करें. इसके बाद फूल व मिठाई अर्पित करें. फिर प्रदोष व्रत की कथा पढ़ें और आरती करें. इस दिन शिव चालीसा पढ़ना भी फलदायी होता है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.