पीएम किसान योजना : किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 14वीं किस्त पर ये दस्तावेज जरूरी, EKYC भी अनिवार्य, जानें कब खाते में आएंगे 2000

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
भोपाल, 20 अप्रैल। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। योजना का लाभ लेने के लिए केन्द्र सरकार ने ई-केवाईसी,आधार सीडिंग और लैंड सीडिंग को अनिवार्य कर दिया है। अगली किस्त से पहले ये तीनों डिटेल्स अपडेट कर लें, अगर अबतक आपने ये तीनों प्रक्रिया पूरी नहीं की है 14वीं किस्त अटक सकती है।अधिक जानकारी के लिए किसान आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक करते रहें।

14वीं किस्त के लिए 3 दस्तावेज जरूरी
eKYC कराने के लिए किसान अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में संपर्क कर सकते हैं।आधार सीडिंग के अपने बैंक की शाखा या पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।लैंड सीडिंग के लिए अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय में संबंधित अधिकारी से सलाह ले सकते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड और बैंक अकाउंट , पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, जमीन के दस्तावेज, नागरिकता प्रमाण पत्र किसानों के पास और ई-केवाईसी होना जरूरी है।

क्या है पीएम किसान योजना
दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र की एक बड़ी योजना है। इसके तहत करोड़ों लाभार्थी किसानों को सालाना 6000 रुपए दिए जाते है।यह राशि जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है, को 3 किस्तों में हर 4 महीने में खातों में 2000-2000 रुपये के रुप में ट्रांसफर की जाती है। नियम के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि 14वीं किस्त का पैसा मई के अंत तक या जून के पहले सप्ताह में कभी भी जारी किया जा सकता है। हालांकि फाइनल डेट को लेकर अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.