मणिपुर की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने इंफाल पूर्व में राहत शिविर का किया दौरा

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 14जुलाई। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने इंफाल पूर्वी जिले के खुंद्रकपम में नाओरेम बिरहरि कॉलेज में खोले गए राहत शिविर का दौरा किया और वहां शरण लेने वाले विस्थापितों से बातचीत की। इस कैम्प में 296 विस्थापितों को रखा गया है। राज्यपाल ने लोगों की शिकायतों और कठिनाइयों को सुना और उन्हें हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया। माननीय राज्यपाल ने लोगों को प्रदान की जा रही सुविधाओं और सुधार करने के जिला प्रशासन को को निर्देश दिया। उन्होंने लोगों को बताया कि राहत शिविरों में विस्थापितों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्य सचिव को भी निर्देश दिया गया है। उन्होंने जिला प्रशासन से विस्थापितों को जीवन यापन के लिये आर्थिक गतिविधियों के माध्यम से आय अर्जित करने एवं कार्य करते रहने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण शुरू करने को भी कहा।

शिविरों में लोगों से बातचीत करते हुए राज्यपाल ने कहा, कि वे उन्हें देखने आई है। राहत शिविर में आप लोगों को देखकर दुखी हूँ क्योंकि आपको अपना घर, व्यापार खेती किसानी छोडनी पडी है यह दुखद स्थिति है।

राज्य सरकार केंद्र सरकार की मदद से स्थिति को सामान्य बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। प्रदेश में मैतेई और कुकी एवं सभी समुदाय वर्षो से एकसाथ रह रहे थे वही स्थिति फिर से प्रदेश में स्थापित होना चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि दोनों समुदायों के बीच नफरत को दूर करना होगा और दोनों समुदायों को हिंसा रोकनी चाहिए जो एक सार्थक बातचीत शुरू करने के लिए आवश्यक है तभी शांति और सामान्य स्थिति बहाल होगी। राज्य में बड़ी संख्या में आपकी रक्षा के लिये सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं जो कि उपद्रवियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चला रहे हैं और बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं। कई जगहों से बंकर भी हटा दिए गए हैं। विस्थापितों के पुनर्वास के लिये अस्थायी उपाय के रूप में, सॉओमबुंग में प्रीकास्टेट घर बनाए जा रहे हैं और तब तक आपको वहॉं रखा जायेगा जब तक कि स्थिति अपने मूल निवासों के लायक नहीं हो जाती है। साथ ही आप लोगों को आपके जले हुए घरों और संपत्तियों के लिए भी पर्याप्त मुआवजा दिया जाएगा।

सभी प्रकार की हिंसा की निंदा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि हिंसा से कोई समाधान नहीं निकलेगा और सभी को हिंसा छोड़नी होगी। केवल सार्थक बातचीत से ही सौहार्दपूर्ण समाधान निकलेगा और इसलिए सभी हितधारक बातचीत के लिए आगे आएं। उन्होंने सभी समुदायों/हितधारकों से बातचीत के लिए आगे आने और मणिपुर में सामान्य स्थिति और शांति लाने में सरकार का सहयोग करने की अपील की। शांति बहाली के लिए जल्द ही राजभवन में सभी समुदायों की बैठक आयोजित की जाएगी।

राज्यपाल ने शिविरों में रहने वाले परिवारों को अपनी ओर से कम्बल वितरित किये। उन्होंने विस्थापितों को पंखे और कुकर भी वितरित किये। इस निरीक्षण के दौरान राज्यपाल के सचिव बॉबी वाइखोम, ठा.लोकेश्वर सिंह, विधायक खुंद्रकपाम, खुमानथेम डायना, डीसी, इम्फाल ईस्ट, एसपी, इम्फाल ईस्ट भी उपस्थित थे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.