कांग्रेस विधायक मामन खान को नूंह हिंसा मामले में किया गया तलब, गृह मंत्री अनिल विज ने भी कसा तंज

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 30 अगस्त। नूंह में 31 जुलाई को ब्रज मंडल शोभा यात्रा के दौरान जो हिंसा हुई है। उसी हिंसा में फिरोजपुर झिरका से विधायक मामन खान का नाम जोड़ा जा रहा है। जिसको लेकर नूंह पुलिस ने उन्हें नोटिस भी दिया है।

नूंह में 31 जुलाई को ब्रज मंडल शोभा यात्रा के दौरान जो हिंसा हुई है। उसी हिंसा में फिरोजपुर झिरका से विधायक मामन खान का नाम जोड़ा जा रहा है। जिसको लेकर नूंह पुलिस ने उन्हें नोटिस भी दिया है। नोटिस में कहा गया है कि उन्हें जांच के लिए आना होगा। कल यानि गुरुवार को फिरोजपुर झिरका के नगीना थाना में विधायक मामन खान को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। हालांकि फिरोजपुर झिरका विधायक मामन खान के निवास स्थान भदास गांव पर ताला लगा हुआ है।

वहीं हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बीते मंगलवार को कहा कि 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के जुलूस से पहले नूंह में एक कांग्रेस विधायक द्वारा किए गए कई इलाकों में सांप्रदायिक झड़पें हुईं, उन्होंने कहा कि अब तक की जांच से पता चलता है कि इसमें विपक्षी दल का हाथ था। हिंसा जो बाद में आसपास के जिलों में फैल गई और जिसमें छह लोग मारे गए।

विज ने कहा कि “कांग्रेस के एक मौजूदा विधायक मामन खान को पुलिस ने जांच में शामिल होने के लिए नोटिस दिया है। उनसे पूछताछ की जाएगी। अब तक की जांच से संकेत मिला है कि वह कुछ ऐसे लोगों के संपर्क में था जो हिंसा में शामिल थे, ”।

“यह भी पाया गया है कि 28, 29 और 30 जुलाई को खान द्वारा दौरा किए गए सभी स्थानों पर हिंसा हुई थी। उन्होंने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट किया था जिसमें लिखा था ‘मैंने आपकी लड़ाई विधानसभा में भी लड़ी थी, और मैंने मैं भी इस लड़ाई में आपके साथ हूं”, यह सारी जानकारी विज ने विधानसभा के मानसून सत्र के आखिरी दिन पत्रकारों से बात करते हुए दी ।

बता दें कि दक्षिणी हरियाणा क्षेत्र में अपनी सामाजिक गतिविधियों के लिए जाने जाने वाले खान विधानसभा में फिरोजपुर झिरका का प्रतिनिधित्व करते हैं। 2019 के चुनावों में, उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, भाजपा के नसीम अहमद को 32,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया था।

गृह मंत्री की टिप्पणी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के उस बयान के एक दिन बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि नूंह हिंसा के संबंध में “कुछ अन्य कांग्रेस विधायकों पर उंगलियां उठाई जा रही हैं” और उन्होंने कहा कि विपक्षी दल की ओर से कोई प्रतिक्रिया न आना निश्चित रूप से साबित करता है कि “दाल में कुछ है” काला है। ”

विज ने कहा कि अब तक 510 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि 130 एफआईआर दर्ज की गई हैं। “गिरफ्तार आरोपियों में से कई का संबंध कांग्रेस से है। इनमें कांग्रेस कार्यकर्ता या कार्यालय शामिल हैं जो आगजनी और बर्बरता के कृत्यों में शामिल थे। जांच और जो निष्कर्ष सामने आ रहे हैं, उससे तो यही लगता है कि यह सब कांग्रेस का किया धरा है।” उन्होंने कहा कि पुलिस हिंसा के पीछे की पूरी साजिश का पता लगाने के लिए जांच कर रही है। “बहुत जल्द, हम सभी सबूतों के साथ सामने आएंगे”।

विज ने कहा कि राज्य पुलिस घटना में संभावित पाकिस्तान एंगल पर केंद्रीय एजेंसियों से मदद मांगेगी। “पाकिस्तान से कई वीडियो और तस्वीरें साझा की गईं। इस बात की भी जांच की जा रही है कि साइबर पुलिस स्टेशन को विशेष रूप से दंगाइयों ने क्यों निशाना बनाया और आग लगा दी, ”।

सोमवार को, कई भाजपा विधायकों ने फरवरी में विधानसभा के बजट सत्र के दौरान कथित रूप से भड़काऊ टिप्पणी के लिए खान को दोषी ठहराया था।

उस सत्र के दौरान, खान ने राजस्थान के निवासी नासिर (25) और जुनैद उर्फ ​​जूना (35) की हत्या का मुद्दा उठाया था, जिनका कथित तौर पर गोरक्षकों ने अपहरण कर लिया था और उनके शव हरियाणा के भिवानी के लोहारू में एक जली हुई कार के अंदर पाए गए थे। 16 फरवरी की सुबह. कांग्रेस विधायक ने हत्याओं के लिए जिम्मेदार लोगों में बजरंग दल के सदस्य मोनू मानेसर का नाम लिया था।

इस मामले में राजस्थान पुलिस ने गोरक्षा समूह चलाने वाले मानेसर समेत नौ लोगों पर मामला दर्ज किया था। हालांकि, मानेसर ने एक वीडियो संदेश में मामले में अपनी संलिप्तता से इनकार किया था।

मानेसर के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा कि अगर राजस्थान पुलिस इसके मामले में कार्रवाई करती है तो कोई आपत्ति नहीं है। मानेसर के एक वीडियो पर कि वह नूंह में जुलूस में शामिल होंगे, जिसे सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था, विज ने कहा, “उन्हें गिरफ्तार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। हिरासत में आने के बाद उससे भी पूछताछ की जाएगी। अगर उन्होंने भी कुछ गलत किया है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी।”

विपक्षी दल पर निशाना साधते हुए विज ने कहा कि भूपिंदर सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान हिंसा की सात से आठ घटनाएं हुई थीं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इन घटनाओं पर कोई जवाब नहीं दिया है। “भारत विविध संस्कृतियों वाला एक धर्मनिरपेक्ष देश है और हर किसी को अपनी पसंद के धर्म का पालन करने और अपनी धार्मिक गतिविधियों को जारी रखने की स्वतंत्रता है। मुहर्रम के जुलूस निकाले जाते हैं, ताजिये निकाले जाते हैं। सिख भी जुलूस निकालते हैं और अन्य समुदाय अपने धार्मिक अनुष्ठान करते हैं। नूंह में एक प्राचीन मंदिर है और लोग सावन के महीने में जलाभिषेक करना चाहते थे। गोलियाँ क्यों चलाई गईं? उन पर पत्थर क्यों फेंके गए? दुकानों में आग क्यों लगाई गई?”

नूंह हिंसा की जांच को ‘बहुत बड़ा मामला’ बताते हुए विज ने कहा कि राजस्थान से कई लोगों को बुलाया गया था और इसकी जांच की जा रही है। विपक्षी दलों के इस दावे पर कि नूंह घटना ”खुफिया विफलता” के कारण हुई, विज ने कहा, ”सीआईडी ​​रिपोर्ट मुख्यमंत्री को जाती है। सीआईडी ​​विभाग भी मुख्यमंत्री के पास है. वह बता सकते हैं कि कोई (खुफिया) रिपोर्ट थी या नहीं।”

यह पूछे जाने पर कि क्या हरियाणा सरकार 31 जुलाई के जुलूस को पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार नहीं थी, “हाँ, यह थी। लेकिन एक बड़ी साजिश रची गई। अन्यथा, हर साल यात्रा निकाली जाती है और पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाता है और इस साल भी तैनाती थी। नूंह घटना की न्यायिक जांच की कांग्रेस पार्टी की मांग पर गृह मंत्री ने कहा कि पुलिस जांच कर रही है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.