डॉ. अनुराग बत्रा ने बताया, क्यों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर में पत्रकार नहीं होंगे बाहर

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 6सितंबर। एक्सचेंज4मीडिया समूह की हिंदी वेबसाइट ‘समाचार4मीडिया’ की ‘समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40 अंडर 40’ की लिस्ट से एक सितंबर 2023 को पर्दा उठ गया। दिल्ली ‘इंडिया इंटरनेशनल सेंटर’ के सेमिनार हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम में पत्रकारों के नामों की घोषणा की गई। इसमें 40 साल से कम उम्र के 40 पत्रकारों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह ने विजेताओं को पुरस्कृत किया।

कार्यक्रम में पत्रकारों को संबोधित करते हुए एक्सचेंज4मीडिया समूह के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा ने कहा, ‘मैं मीडिया में हूं और जानता हूं कि मीडियाकर्मी किस तरह की मुश्किलों में काम करते हैं। कितने कम संसाधनों में काम करते हैं। कितने दबाव में काम करते हैं। आज के दौर में पत्रकारिता में काफी बदलाव आए हैं। तमाम तरह का दबाव है लेकिन मेरा मानना है कि आशा काफी महत्वपूर्ण है’।

इस दौरान डॉ. बत्रा ने कहा, ‘मैं आप सभी से तीन बातें कहना चाहूंगा, जोकि मैं खुद अपने जीवन में अपनाता हूं। पहला है, खुद के अंदर इंसानियत रखिए और जितना ज्यादा आप विनम्र बन पाएं, उतना ज्यादा विनम्र बनिए, ओपेन माइंड रखिए और ज्यादा से ज्यादा दूसरों की बात सुनिए। चालीस एक ऐसी उम्र है जिसमें लगता है कि हमें सब कुछ पता है और हम कहीं पहुंच भी गए। लेकिन ऐसा नहीं है, चालीस की उम्र में आप जितना ज्यादा विनम्र होंगे, उतना ही ज्यादा सीखेंगे। दूसरी चीज है जिस पर मैं विश्वास करता हूं और वह यह कि आज आप इतनी ज्यादा मेहनत करिए कि आपको विश्वास हो जाए कि आपका कल आज से बेहतर होगा, यानी उम्मीद ‘उम्मीद’ . उम्मीद बनाए रखिए, ईश्वर की कृपा बनीं रहती है। मैंने सुना है कि पत्रकारिता में बहुत से बदलाव होते रहते हैं, दबाव बना रहता है, लेकिन ईश्वर है, देश चल रहा है और आगे भी चलता रहेगा। इसलिए आशावादी बनिए और उम्मीद रखिए कि कल को हमारा भी अच्छा होगा।

तीसरी चीज डॉ. बत्रा ने बतायी कि आप जिस चीज पर भी फोकस करेंगे, वह बढ़ जाएगी। फिर चाहे वह आपका काम हो या आपके संबंध। उत्कृष्टता के लिए मेहनत-मशक्कत के अलावा और कोई रास्ता नहीं है। इसलिए अपने काम में पूरी शिद्दत से लगे रहिए।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर में पत्रकार कभी बाहर नहीं होंगे, क्योंकि मनुष्य ने ही मशीनें बनायी हैं और मनुष्य ही मशीनों का इस्तेमाल करता है। आप काफी मेहनत कर यहां तक पहुंचे हैं, इसके लिए आपको बधाई देता हूं’। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से कहा कि बैलेंस बनाए रखिए, क्योंकि यदि आप एक तरफा हो जाएंगे, तो कोई आपकी इज्जत नहीं करेगा। इसलिए बैलेंस बनाए रखना बहुत जरूरी है। यदि आपकी छवि कलर हो जाए कि आप लेफ्ट पर हैं या राइट पर हैं, तो इससे बहुत असर पड़ता है। इसलिए कोशिश करिए कि आप न्यूट्रल रहें और बैलेंस बनाएं रखें।

इस दौरान डॉ. बत्रा ने यह भी बताया कि हमारे जितने भी अवॉर्ड्स कार्यक्रम होते हैं, उनमें विजेताओं का चयन सिर्फ जूरी करती है। कई बार तो हमें पता ही नहीं होता कि कौन विजेता है’। यह इस कार्यक्रम का दूसरा एडिशन था। अपने दूसरे साल में ही हमें प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल से जुड़े युवा पत्रकारों की ओर से तमाम एंट्रीज प्राप्त हुई थीं। मापदंडों के आधार पर इनमें से करीब 94 पत्रकारों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। इसके बाद 20 मई 2023 को हुई वर्चुअल ‘जूरी मीट’ में हमारे प्रतिष्ठित जूरी सदस्यों ने तमाम स्तर पर मूल्यांकन के बाद समाचार4मीडिया ‘पत्रकारिता 40 अंडर 40’ सूची के लिए इनमें से 40 पत्रकारों का चयन किया था, जिनके नामों की घोषणा एक सितंबर को आयोजित कार्यक्रम में की गई।

गौरतलब है कि पिछले एडिशन की तरह इस बार भी जूरी की अध्यक्षता ‘हिन्दुस्तान’ के एडिटर-इन-चीफ शशि शेखर ने की थी। इसके साथ ही जूरी में बतौर सदस्य ‘बिजनेसवर्ल्ड’ समूह के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ और ‘एक्सचेंज4मीडिया’ समूह के फाउंडर व एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा, ‘बीएजी फिल्म्स एंड मीडिया लिमिटेड’ की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुराधा प्रसाद शामिल रहीं।

इसके साथ ही ‘टाइम्स नेटवर्क’ की ग्रुप एडिटर व ‘टाइम्स नाउ नवभारत‘ की एडिटर-इन-चीफ नाविका, ‘एबीपी न्यूज’ के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट (न्यूज और प्रॉडक्शन) संत प्रसाद राय, ‘जी न्यूज’ में एडिटर रजनीश आहूजा, ‘आजतक’, ‘गुड न्यूज टुडे’ और ‘इंडिया टुडे’ चैनल के न्यूज डायरेक्टर सुप्रिय प्रसाद, ‘न्यूज18 इंडिया’ के मैनेजिंग एडिटर किशोर अजवाणी, ‘प्रभात खबर’ के प्रधान संपादक आशुतोष चतुर्वेदी, ‘माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय’ भोपाल के कुलपति प्रो. केजी सुरेश, ‘दूरदर्शन’ के हेड ऑफ कंटेंट ऑपरेशंस राहुल महाजन, ‘आजतक’ में सलाहकार संपादक सुधीर चौधरी और ‘एनडीटीवी इंडिया’ के कंसल्टिंग एडिटर सुमित अवस्थी शामिल रहे.

वहीं, नेटवर्क18 के कन्वर्जेंस के ग्रुप एडिटर ब्रजेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पत्रकार संतोष भारतीय और एनडीटीवी के एग्जिक्यूटिव एडिटर अखिलेश शर्मा ने भी जूरी सदस्यों की भूमिका निभाई।

साभार- https://www.bhadas4media.com/

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.