सम्मेलन के परिणाम बांध सुरक्षा और महत्वपूर्ण बांध अवसंरचना का लंबा जीवनकाल सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे: गजेंद्र सिंह शेखावत

बांध सुरक्षा पर जल शक्ति मंत्रालय का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आरआईसी, जयपुर में हुआ संपन्न

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,17 सिंतबर। जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बांध सुरक्षा सम्मेलन (आईसीडीएस) जयपुर में राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर (आरआईसी) में संपन्न हुआ। इस सम्मेलन के समापन सत्र की अध्यक्षता केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने की। सभा को संबोधित करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने बांध स्वास्थ्य और सुरक्षा के मुद्दे पर बल दिया, जिसका भविष्य में बांध प्रबंधन की एक महत्वपूर्ण विशेषता होने का अनुमान है। केंद्रीय मंत्री ने सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया और आशा व्यक्त किया कि आईसीडीएस 2023 के परिणाम बांध सुरक्षा और महत्वपूर्ण बांध अवसंरचना का लंबा जीवनकाल सुनिश्चित करने के लिए एक लंबा मार्ग तय करेंगे।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम) के साथ बांधों के लिए आपातकालीन कार्य योजनाओं (ईएपी) को आगे बढ़ाने के लिए एक संयुक्त कार्य बल की स्थापना सहित प्रमुख कार्रवाई योग्य बिंदुओं पर सुझाव दिया, जिसमें बांध सुरक्षा समीक्षाओं के अनुसार निर्माण डिजाइन तैयार करने के दौरान सामने आने वाली कमियों का विश्लेषण करने के बाद एक सार-संग्रह का निर्माण; इसके कार्यान्वयन के लिए सम्मेलन के विचार-विमर्श और परिणामों को एकीकृत करने के लिए एक पूरी रणनीति तैयार करना आदि शामिल है। केंद्रीय मंत्री ने विभिन्न बांध सुरक्षा घटनाओं और विफलताओं पर चर्चा करने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करने की भी सिफारिश की और इसके परिणामों को बांध के स्वामित्व वाली सभी एजेंसियों और अन्य संबंधित हितधारकों के बीच प्रसारित करने की बात की जिससे ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति से बचा जा सके।

दो दिवसीय सम्मेलन में विभिन्न तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया जिससे क्षेत्र के अग्रणी विशेषज्ञों और नेताओं को बांध सुरक्षा बढ़ाने की क्षमताओं को मजबूत करने में सक्षम बनाया जा सके। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के संयुक्त सचिव आनंद मोहन ने सम्मेलन के परिणामों का सारांश व्यक्त किया और दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान सत्रों से प्राप्त सिफारिशों को साझा किया।

बांध सुरक्षा और प्रबंधन पर भारत सरकार की पहलों को साझा करने के साथ शुरू होने वाले पूर्ण सत्र के दौरान विभिन्न प्रस्तुतियां दी गईं, इसके बाद महाराष्ट्र की बांध सुरक्षा स्थिति को कवर करने वाली अन्य प्रस्तुतियां दी गईं; ऑस्ट्रेलियाई राज्य न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) में बांध सुरक्षा को विनियमित करना, ऑस्ट्रेलिया से मूल्यवान अनुभव साझा करना; जल प्रबंधन पर डेनमार्क और भारत के बीच सहयोग और दोनों देशों के बीच विभिन्न सहयोग प्रयासों पर विस्तार से चर्चा; जल प्रबंधन पर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सहयोग और जल प्रबंधन में द्विपक्षीय सहयोग पर प्रकाश डाल गया और बांध प्रबंधन पर विश्व बैंक की पहल इस क्षेत्र में विश्व बैंक की पहल को अंतर्दृष्टि प्रदान की गई।

दिन के दूसरे भाग की शुरुआत “बांध सुरक्षा प्रबंधन और शासन में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रथाओं” पर एक तकनीकी सत्र के साथ हुई, जिसमें अमेरिका में बांध सुरक्षा अवलोकन सहित अमेरिका में बांध सुरक्षा; न्यू साउथ वेल्स में विनियमन अवसंरचना में अंतर्दृष्टि के साथ न्यू साउथ वेल्स बांध सुरक्षा विनियमन ढांचा; बांध सुरक्षा प्रबंधन के लिए सर्वोत्तम प्रथाएं; बांध सुरक्षा अधिनियम, 2021 के अनुपालन में हितधारकों के लिए अवसरों की बहुलता और टिहरी बांध में बांध सुरक्षा प्रबंधन प्रथाओं पर प्रस्तुतियां दी गईं।

औद्योगिक सत्र में बांध स्वास्थ्य मूल्यांकन पर ध्यान केंद्रित किया गया जिसमें नाइजीरिया में उपग्रह चित्रों का उपयोग करके जलाशयों और बांध निकायों के बांध की मात्रा पता और अनुमान लगाना; बांध प्रौद्योगिकी और सुरक्षा; बांध स्वास्थ्य मूल्यांकन के लिए भूभौतिकी शक्ति का उपयोग; कमजोर क्षेत्रों की पहचान, भूकंपीय टोमोग्राफी का उपयोग करके कमजोर क्षेत्रों की पहचान करने के बाद एक केस स्टडी; बांध सुरक्षा के लिए उपकरण को उजागर करते हुए संभावित विफलता मोड के माध्यम से बांध सुरक्षा को आगे बढ़ाना; एनएचपीसी में बांध सुरक्षा और स्वास्थ्य मूल्यांकन प्रथाएं; बगलिहार बांध में भूकंपीय टोमोग्राफी सहित कई विषयों को कवर किया गया।

15 सितंबर, 2023 को, सम्मेलन के दूसरे दिन की शुरुआत तकनीकी सत्र से हुई, जिसमें बांध पुनर्वास पर सर्वोत्तम प्रथाओं पर केस स्टडी पर ध्यान केंद्रित किया गया। इसमें बांध पुनर्वास पहल और विश्व बैंक का बांध सुरक्षा सर्वश्रेष्ठ अभ्यास नोट; 100 वर्ष पुराने कृष्णराजसागर बांध की अंडरवाटर पॉइंटिंग और ग्राउटिंग; जोशियारा बैराज के यू/एस राइट बैंक के साथ आवरण ग्राउटिंग और कट-ऑफ ट्रेंच; बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना पर सर्वोत्तम अभ्यास और चिनाई वाले ग्रेविटी बांधों की सीमेंटयुक्त ग्राउटिंग का उपयोग करके रिसाव नियंत्रण के उपाय जैसे विषयों को शामिल किया गया। समानांतर में, एक अन्य तकनीकी सत्र में जलाशय तलछट प्रबंधन पर मुद्दों को संबोधित किया गया; साथ ही तलछट प्रबंधन विश्लेषण के समर्थन में ज्ञान उत्पाद; जलाशयों में समग्र तलछट प्रबंधन; दामोदर घाटी निगम – जलाशय तलछट प्रबंधन में अग्रणी; धौलीगंगा पावर स्टेशन में तलछट प्रबंधन प्रथाएं; अंतर्देशीय जल निकायों के लिए सेंटिनल-2 एमएसआई उपग्रह डेटा का उपयोग करके उपग्रह-व्युत्पन्न बाथमेट्री; जलाशयों में अवसादन: बीसलपुर बांध, राजस्थान का एक केस स्टडी और बांधों के लिए उत्कृष्टता का अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (आईसीईडी)- रूपरेखा और अवसर जैसे विषयों को शामिल किया गया।

दिन के दूसरे भाग का तकनीकी सत्र “संचालन, रखरखाव और आपातकालीन प्रबंधन” पर केंद्रित रहा। इस सत्र में न्यू साउथ वेल्स में बांध संचालन और रखरखाव के अनुकूलन विषयों को कवर करने वाले महत्वपूर्ण परिचालन और रखरखाव पहलुओं को संबोधित किया गया; अनुकूलन तकनीकों के आधार पर जलाशय परिचालन मार्गदर्शन; टिहरी बांध के लिए परिचालन प्रवाह पूर्वानुमान प्रणाली का प्रदर्शन मूल्यांकन; बांध आपातकालीन पूर्वानुमान के लिए एआईओटी प्रौद्योगिकियों में अंतर्दृष्टि के साथ आपातकालीन प्रबंधन डोमेन को पाटना, ग्लेशियल लेक आउटबर्स्ट फ्लड (जीएलओएफ) अध्ययन का महत्व: चिनाब बेसिन में एक केस स्टडी और जलाशय के लिए ड्रेजिंग पद्धति आदि को शामिल किया गया।

निम्नलिखित तकनीकी सत्र ने बांध सुरक्षा और जोखिम प्रबंधन के “जोखिम मूल्यांकन” पहलू को संबोधित किया। अन्य विषयों में बांध सुरक्षा के लिए एक जोखिम सूचित दृष्टिकोण के मानकों से परे अमेरिका से सबक; एकीकृत जोखिम प्रबंधन; भारतीय बांधों के लिए जोखिम मूल्यांकन संरचना; मैथन बांध का व्यापक जोखिम मूल्यांकन; तमिलनाडु शोलेयार बांध का भूकंपीय सुरक्षा मूल्यांकन; बांधों के भूकंप जोखिम आकलन की मूल बातें; बड़े जलग्रहण क्षेत्रों के पीएमएफ अनुमान में संवेदनशीलता विश्लेषण का महत्व – सरदार सरोवर परियोजना पर एक केस स्टडी शामिल किया गया। सत्र में बांधों की सुरक्षा और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण पर बल देते हुए जोखिम मूल्यांकन में नवीनतम पद्धतियों और अंतर्दृष्टि पर प्रकाश डाला गया। इन प्रस्तुतियों ने बांध सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए वैश्विक दृष्टिकोण और अभिनव रणनीतियों का प्रदर्शन किया।

बांध पुनर्वास तकनीक और सामग्री विषय पर औद्योगिक सत्र में, विशेषज्ञों ने बांध पुनर्वास में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि और प्रगति साझा किया। इसमें चिनाई वाले बांधों में रिसाव को कम करने के लिए उपयुक्त सीमेंटयुक्त ग्राउट मिश्रण के डिजाइन के लिए प्रयोगशाला अध्ययन; पानी के नीचे बांध का मरम्मत और पुनर्वास; पानी की सधनता बहाल करने और संरचना के सेवाकाल को बढ़ाने के लिए बांधों में जलरोधक के लिए सिंथेटिक जियोमेम्ब्रेन का कुशल डिजाइन और उपयोग; बड़े बांधों के पुनर्वास के लिए केंद्रीय जल आयोग के दिशा-निर्देशों द्वारा सिका प्रणाली के साथ सरदार सरोवर बांध के पुनर्वास पर एक केस स्टडी; क्षतिग्रस्त स्पिलवे की मरम्मत करने के लिए मरम्मत सामग्री का आकलन; बांध सुरक्षा पहलू- तलछट और फ्लोटिंग सामग्री प्रबंधन और बांधों के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर कड़ी नजर रखना जैसे विभिन्न विषयों को शामिल किया गया।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.