27-29 सितंबर तक जोहान्सबर्ग में होने वाले 9वें ब्रिक्स संसदीय फोरम में संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे राज्यसभा के उपसभापति

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 27सितंबर। भारत में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद अब दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में नौवें ब्रिक्स संसदीय फोरम का आयोजन होने जा रहा है। इस फोरम में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

राज्यसभा सचिवालय ने मंगलवार को दी जानकारी
ब्रिक्स संसदीय फोरम का आयोजन जोहान्सबर्ग में 27 से 29 सितंबर तक होगा। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश फोरम को संबोधित भी करेंगे। इसके साथ ही, वे ‘ब्रिक्स देशों में जलवायु परिवर्तन और विधायी गतिशीलता’ पर एक सत्र की अध्यक्षता भी करेंगे। राज्यसभा सचिवालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

सुमित्रा बाल्मीक और इंद्र हंग सुब्बा भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल
राज्यसभा सचिवालय ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों में सुमित्रा बाल्मीक और इंद्र हंग सुब्बा भी शामिल हैं। सभी ‘अफ्रीका मुक्त व्यापार समझौते के त्वरित कार्यान्वयन के लिए ब्रिक्स और अफ्रीका साझेदारी को गहरा करने के लिए बहुपक्षवाद और संसदीय कूटनीति का उपयोग’ विषय पर एक बहस के साथ अन्य सत्रों में हिस्सा लेंगे।

BRICS में कौन-कौन से देश शामिल हैं?
ब्रिक्स पांच देशों के संगठन है। यह पांच देशों ब्राजील (B), रूस (R), भारत (I), चीन (C) और दक्षिण अफ्रीका (S) के पहले अक्षर से मिलकर बना है। यह दुनिया की उभरती हुई अर्थव्यवस्था वाले देशों का संगठन है। इसकी स्थापना 16 जून 2009 को हुई थी। ब्रिक्स का मुख्यालय चीन के शंघाई शहर में स्थित है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.