प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने ‘प्रेस स्वतंत्रता’ की सुरक्षा के लिए राष्ट्रपति से हस्तक्षेप के लिए की मांग  

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 17 अक्टूबर। आठ मीडिया संगठनों और एक वकील संघ ने सामूहिक रूप से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर मीडिया की स्वतंत्रता और आजीविका के अधिकार की सुरक्षा में हस्तक्षेप की अपील की है।

उनका तर्क है कि पत्रकारों के खिलाफ दमनकारी कानूनों का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है।

पत्र में कहा गया है कि ये कानून अधिकारियों को फोन, लैपटॉप और हार्ड डिस्क जैसे आवश्यक उपकरण जब्त करने की अप्रतिबंधित शक्ति प्रदान करते हैं, जो मीडिया पेशेवरों की आजीविका के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अतिरिक्त, ये कानून जमानत का प्रावधान नहीं करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक कारावास में रहना पड़ता है।

हालाँकि पत्र में स्पष्ट रूप से किसी विशिष्ट घटना का उल्लेख नहीं है, यह यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम) के तहत न्यूज़क्लिक के संस्थापक-संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की हालिया गिरफ्तारी के जवाब में लिखा गया है।

इसके अलावा, 44 अन्य पत्रकारों, सलाहकारों और गैर-पत्रकार कर्मचारियों के उपकरण जब्त कर लिए गए, पोर्टल पर विदेशी फंडिंग के माध्यम से चीनी प्रचार में शामिल होने का आरोप लगाया गया।

पत्र पर प्रेस क्लब ऑफ इंडिया, प्रेस एसोसिएशन, इंडियन वुमेन प्रेस कॉर्प्स, दिल्ली यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स, केरल यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स, डिजीपब, फॉरेन कॉरेस्पोंडेंट क्लब, वेटरन जर्नलिस्ट ग्रुप और ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन सहित विभिन्न संगठनों ने हस्ताक्षर किए हैं। .

पत्र में इस बात पर जोर दिया गया है कि जहां देश ने पिछले 75 वर्षों में महत्वपूर्ण प्रगति की है, वहीं स्वतंत्र मीडिया वर्तमान में एक अभूतपूर्व स्थिति का सामना कर रहा है।

यह उस अंधेरे दौर की वापसी के खिलाफ चेतावनी देता है जब चौथे स्तंभ को दबा दिया गया था, जो भारतीय लोकतंत्र के लिए हानिकारक होगा।

पत्र में तर्क दिया गया है कि लोकतंत्र के फलने-फूलने और प्रगति के लिए मीडिया को स्वतंत्र रहना चाहिए, क्योंकि यह विविध नागरिकों की चिंताओं को व्यक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.