NCERT पैनल ने सभी स्कूलों की बुक्स में इंडिया की जगह ‘भारत’ लिखने के लिए की सिफारिश की है

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 25अक्टूबर। NCERT की किताबों में अब जल्द ही हर जगह से INDIA शब्द की जगह भारत का इस्तेमाल किया जाएगा. नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) पैनल के सामने इससे संबंधित प्रस्ताव पेश किया गया था, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकर कर लिया गया. एनसीईआरटी समिति ने सभी स्कूलों की बुक्स में इंडिया की जगह ‘भारत’ लिखने की सिफारिश की है.

यह घटनाक्रम ऐसे समय में सामने आया है जब केंद्र को आधिकारिक दस्तावेजों में इंडिया की जगह ‘भारत’ लिखने पर विपक्ष की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया मिल रही है. पहली बार इस तरह से नाम बदलने का काम ASEAN Program के निमंत्रण में किया गया था, जिसमें पीएम मोदी को ‘भारत के प्रधानमंत्री’ लिखा गया था.

हालांकि, इंडिया बनाम भारत विवाद में तेजी तब आई जब राष्ट्रपति भवन ने ‘भारत के राष्ट्रपति’ की ओर से 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए निमंत्रण भेजा. इन सबके बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि ‘भारत’ शब्द का अर्थ संविधान में परिलक्षित होता है.

क्या है इंडिया बनाम भारत का पूरा विवाद?
देश के नाम को लेकर विवाद तब से खड़ा हुआ है जब से विपक्षी गठबंधन ने अपना नाम का ऐलान किया. विपक्ष की तरफ से बनाए गए गठबंधन को ‘INDIA’ नाम दिया गया है. इसके बाद इस विवाद की शुरुआत कांग्रेस के उस आरोप से हुई है, जिसमें कहा गया कि जी20 समिट के डिनर के निमंत्रण पत्र में President Of Bharat लिखा है, जबकि इसे President Of India होना चाहिए.

इनपुट- एजेंसी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.