य़ूपी कैडर के IPS आलोक शर्मा को मिली SPG की कमान

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 18नवंबर। उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी आलोक शर्मा एसपीजी यानी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप Director, SPG) का नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. आईपीएस आलोक शर्मा 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और मूल रूप से उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिला के रहने वाले है. दरअसल आलोक शर्मा अलीगढ़ स्थित अनूप शहर क्षेत्र के रूपवास गांव के रहने वाले हैं. इनके पिता का नाम वी. दयाल है आलोक ने बी-टेक (मैकनिकल) की पढ़ाई की थी. 16 नवंबर को केंद्र सरकार द्वारा जारी ऑर्डर के मुताबिक औपचारिक तौर पर उनके नाम की पुष्टि कर दी गई.

हालांकि पिछले कुछ दिनों से आलोक शर्मा के नाम की बेहद चर्चा चल रही थी क्योंकि वो एसपीजी यानी विशेष सुरक्षा समूह जैसे अर्ध सैनिक बल में पहले 19 फरवरी 2021 को आईजी पद पर नियुक्त हुए थे. बाद में उनका प्रमोशन अतिरिक्त महानिदेशक यानी एडीजी पद पर हो गया था.

विशेष सुरक्षा समूह जिसे आम बोलचाल की भाषा में एसपीजी के नाम से हमलोग जानते हैं, ये देश की बहुत ही मजबूत और आधुनिक तरीकों से ट्रेंड कमांडो की टीम होती है. देश के प्रधानमंत्री सहित अन्य अति विशिष्ठ लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपीजी को सौंपी गई है. आलोक शर्मा से पहले एसपीजी के निदेशक अरुण कुमार सिन्हा थे, जिनका देहांत 6 सितंबर को हो गया था. दरअसल वो पिछले काफी समय से कैंसर बीमारी से जूझ रहे थे. अरुण कुमार सिन्हा के देहांत के बाद से करीब दो महीने से एसपीजी चीफ का पद खाली था लेकिन एसपीजी में वरिष्ठ अधिकारी होने के चलते वो पूरे एसपीजी का कमांड कर रहे थे.

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के कमांडो की नियुक्ति की अगर बात करें तो देश की अर्ध सैनिक बल सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, बीएसएफ इत्यादि बलों के सबसे बेहतरीन कमांडो जवानों में से एसपीजी कमांडो के जवानों का चयन किया जाता है. एसपीजी कमांडो की ट्रेनिंग बहुत ही कठिन और बेहद आधुनिक उपकरणों, हथियारों के साथ होती हैं. एसपीजी कमांडो की अगर बात करें तो ये अक्सर FNH – 2000 असॉल्ट रायफल, ऑटोमेटिक यानी स्वचालित बंदूकें और कुछ खतरनाक पिस्टल जैसे 17 M जैसे आधुनिक हथियारों से लैस होते हैं.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.