नौकरी छोड़ी, NGO से जुड़ीं, अन्ना अंदोलन की बनीं साथी…जानें कौन हैं स्वाति मालीवाल

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 19मई। आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने सीएम अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव विभव कुमार पर बदसलूकी का आरोप लगाया है. ये विवाद सुर्खियों में बना हुआ है. उनकी शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है और मामले की जांच कर रही है. स्वाति करीब 15 साल से सीएम केजरीवाल से जुड़ी हुई हैं. जब केजरीवाल ने आईआरएस की नौकरी छोड़कर एनजीओ शुरू किया तब स्वाति उनके साथ थीं.

स्वाति मालीवाल की पढ़ाई एमिटी इंटरनेशनल स्कूल से हुई है. उन्होंने JSS एकेडमी ऑफ टेक्निकल एजुकेशन से इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से बी.टेक किया है. इसके बाद उन्होंने एक मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी भी की. नौकरी छोड़कर वो सीएम केजरीवाल के एनजीओ ‘परिवर्तन’ में काम करने लगीं. इसके बाद उन्होंने अन्ना हजारे के आंदोलन में हिस्सा लिया था.

आंदोलन के साथी रहे नवीन जयहिंद से शादी की
साल 2012 में जब आंदोलन के बाद आम आदमी पार्टी बनी तो स्वाति मालीवाल को ये कदम पसंद नहीं आया. उन्होंने संगठन छोड़ने का फैसला लिया. इस बीच स्वाति मालीवाल ने 23 जनवरी 2012 में आंदोलन के साथी रहे नवीन जयहिंद से शादी की. मगर, 8 साल में ही दोनों अलग हो गए. साल 2013 में जब आम आदमी पार्टी ने अपना पहला चुनाव लड़ा तो स्वाति साथ नहीं थीं.

साल 2015 में जब आम आदमी पार्टी दिल्ली की सत्ता में आई तो स्वाति वापस लौट आईं और अरविंद केजरीवाल ने 2015 में उनको दिल्ली महिला आयोग का अध्यक्ष बना दिया. 9 साल तक महिला आयोग की अध्यक्ष रहने के बाद इसी साल (2024) जनवरी में आम आदमी पार्टी ने स्वाति मालीवाल को राज्यसभा के लिए नामांकित किया और राज्यसभा भेजा. दिलचस्प बात ये है कि इस दौरान स्वाति मालीवाल ने कभी भी आम आदमी पार्टी की सदस्यता नहीं ली.

क्या है पूरा मामला
स्वाति मालीवाल ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में कहा है कि 13 मई को मुख्यमंत्री के निजी सचिव विभव ने उनके साथ बदसलूकी की. ये घटना उस वक्त हुई जब वो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने पहुंची थीं. सीएम हाउस की लॉबी में उनका इंतजार कर रही थीं. तभी विभव कुमार पहुंचे और अभद्र व्यवहार किया. इसके बाद उन्होंने पुलिस को कॉल की थी. बाद में उन्होंने सिविल लाइंस थाने पहुंचकर शिकायत दी थी.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.