रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वायाकॉम18 और स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड विलय के लिए मांगी सीसीआई की मंजूरी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 25मई। अरबपति मुकेश अंबानी प्रवर्तित रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वायाकॉम18 और स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसआईपीएल) के 8.5 अरब अमेरिकी डॉलर के विलय के लिए निष्पक्ष व्यापार नियामक भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) से मंजूरी मांगी है।

“प्रस्तावित लेनदेन का उद्देश्य रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) समूह का हिस्सा वायाकॉम18 और द वॉल्ट डिज़नी कंपनी (टीडब्ल्यूडीसी) के पूर्ण स्वामित्व वाले एसआईपीएल के मनोरंजन व्यवसायों (कुछ अन्य पहचाने गए व्यवसायों के साथ) को जोड़ना है।

सीसीआई ने शुक्रवार को कहा, “लेनदेन के परिणामस्वरूप, एसआईपीएल, जो वर्तमान में अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से टीडब्ल्यूडीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई है, एक संयुक्त उद्यम (जेवी) बन जाएगी, जिसे आरआईएल, वायाकॉम 18 और मौजूदा टीडब्ल्यूडीसी सहायक कंपनियों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा।”

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपने वायकॉम18 और स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SIPL) के मर्जर के लिए कंपीटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) से मंजूरी मांगी है। इस मर्जर की वैल्यू 8.5 अरब डॉलर है। सीसीआई देश में फेयर ट्रेड रेगुलेटर है, जो कारोबार जगत में प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने आवेदन में कहा है, ‘इस प्रस्तावित सौदे का मकसद RIL के मालिकाना हक वाली वायकॉम18 के एंटरटेनमेंट बिजनेस और द वाल्ट डिज्नी कंपनी (TWDC) के पूर्ण स्वामित्व वाली स्टार इंडिया को मर्ज करना है। इस डील के बाद स्टार इंडिया का मालिकाना हक संयुक्त रूप से RIL के पास आ जाएगा।’ RIL ने अपनी नोटिस में यह भी कहा कि प्रस्तावित सौदे से भारत में प्रतिस्पर्धा पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा।

क्या करते हैं Viacom18 और स्टार इंडिया
स्टार इंडिया फिलहाल टीवी प्रसारण, मोशन पिक्चर्स और ओटीटी प्लेटफॉर्म समेत संचालन सहित कई मीडिया गतिविधियों में लगा हुआ है। यह अमेरिका की द वॉल्ट डिज्नी कंपनी (TWDC) की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई है।

वहीं, Viacom18 भारत और दुनिया भर में टेलीविजन (टीवी) चैनलों के प्रसारण, ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म के संचालन का कारोबार करती है। यह मोशन पिक्चर्स के प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन का जिम्मा भी संभालता है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.