दिल्ली टाइम्स फैशन वीक में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन के छात्रों ने सस्टेनेबल फैशन को चैंपियन बनाया

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 4जून। रचनात्मक और सस्टेनेबिलिटी को मंच देने वाले एक जीवंत समारोह में, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन के स्कूल ऑफ फैशन के बाईस प्रतिभाशाली छात्रों ने हाल ही में दिल्ली टाइम्स फैशन वीक में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रतिष्ठित स्थल, द ग्रैंड वसंत कुंज में आयोजित इस कार्यक्रम में मुंबई के प्रतिष्ठित नरेंद्र कुमार, फैशन डिजाइनर एली बिट्टन एटेलियर और प्रतिष्ठित किंगशुक भादुड़ी सहित प्रसिद्ध डिजाइनर और फैशन लेबल शामिल थे। WUD के शोकेस का केंद्रीय विषय, “फैशन में सस्टेनेबिलिटी,” ने अपसाइकल किए गए सेकेंडहैंड कपड़ों की शानदार प्रस्तुति के लिए मंच तैयार किया। इस लोकाचार को अपनाते हुए, छात्रों ने अपने डिजाइनों में बोल्ड, विपरीत रंग और रचनात्मक ज्यामितीय आकृतियों को शामिल किया। कचरे को कम करने के उद्देश्य से, उन्होंने चुने गए परिधान की कम से कम 97% सामग्री का उपयोग किया, जो वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए सस्टेनेबल प्रथाओं की अनिवार्यता के अनुरूप था। परिणाम एक ऐसा संग्रह था जिसने दर्शकों को मोहित कर दिया और छात्रों की समकालीन शैली की गहरी समझ को प्रदर्शित किया। उपस्थित लोगों ने अभिनव अवधारणा और तैयार कपड़ों की पहनने की क्षमता पर आश्चर्य व्यक्त किया और छात्रों की संधारणीय लेकिन फैशनेबल पोशाक के प्रति प्रतिबद्धता की सराहना की। उद्योग विशेषज्ञों और फैशन प्रभावितों से प्रतिक्रिया अत्यधिक सकारात्मक थी।

भारी प्रतिक्रिया को देखते हुए, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन (WUD) के कुलपति डॉ. संजय गुप्ता ने टिप्पणी की, “मैं दिल्ली टाइम्स फैशन वीक में हमारे 22 प्रतिभाशाली प्री-फ़ाइनल फ़ैशन छात्रों की भागीदारी देखकर रोमांचित हूँ। प्रदर्शित संग्रह न केवल रचनात्मकता का प्रतीक है, बल्कि संधारणीयता के कारण को भी बढ़ावा देता है। WUD में, हम ज़िम्मेदार प्रथाओं की वकालत करते हुए फ़ैशन की सीमाओं को आगे बढ़ाने में विश्वास करते हैं। संधारणीयता एक स्थायी प्रवृत्ति है। मुझे यकीन है कि WUD की यह पहल आने वाले दिनों में सभी फ़ैशन संस्थानों को संधारणीयता की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी। उल्लेखनीय पेशेवर डिजाइनरों के बीच यहाँ हमारी उपस्थिति प्रेरणादायक है।” कार्यक्रम का समापन जोरदार तालियों के साथ हुआ, जिसमें प्रोफेसर देवेन्द्र सिंह खरब और उनकी टीम के मार्गदर्शन में छात्रों की असाधारण उपलब्धि को दर्शाया गया। कार्यक्रम की सफलता पर बोलते हुए, प्रो. खरब ने आगे की सोच वाले डिजाइन और स्थिरता पहल के लिए स्कूल ऑफ फैशन की प्रतिष्ठा पर प्रकाश डाला।

“हम अपने तीसरे वर्ष के छात्रों के काम को प्रस्तुत करने के लिए रोमांचित थे। WUD में स्कूल ऑफ फैशन ने खुद को एक अग्रणी डिजाइन कार्यक्रम के रूप में स्थापित किया है, जो स्थिरता, अत्याधुनिक तकनीकों और उद्यमशीलता की भावना पर अपने फोकस के लिए प्रसिद्ध है। अन्य संस्थानों में देखी जाने वाली पारंपरिक प्रथाओं के विपरीत, WUD हमारे अंतिम वर्ष के छात्रों की अभिनव रचनाओं को प्रदर्शित करने को प्राथमिकता देता है। मैं छात्रों की रचनाओं से प्रभावित हूँ और फैशन परिदृश्य को स्थिरता के साथ विकसित होते देखने के लिए उत्सुक हूँ,” वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन (WUD) के स्कूल ऑफ़ फ़ैशन के डीन प्रो. देवेंद्र सिंह खरब ने टिप्पणी की।

छात्रों की असाधारण उपलब्धि को चिह्नित करते हुए, समारोह का समापन उत्साहपूर्ण तालियों के साथ हुआ। उन्होंने न केवल अपेक्षाओं को पूरा किया, बल्कि उनसे बढ़कर भी किया, और फ़ैशन शोकेस पर एक अमिट छाप छोड़ी। स्मार्ट कैज़ुअल में संधारणीय फ़ैशन के उनके उपयोग और लुभावने ग्रेजुएशन संग्रह ने फ़ैशन की निरंतर विकसित होती दुनिया में महानता की उनकी क्षमता का प्रदर्शन किया। यह आने वाले वर्षों में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए फ़ैशन उद्योग में मानदंडों के रूप में संधारणीयता और अपसाइक्लिंग के महत्व को उजागर करता है।

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन के बारे में

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन (WUD), जिसकी स्थापना 2018 में हुई थी, सोनीपत, हरियाणा में स्थित एक प्रमुख संस्थान है। यह भारत के अग्रणी उभरते विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसने डिज़ाइन शिक्षा में QS I-Gauge प्लेटिनम रेटिंग और वर्ल्ड इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग द्वारा परिणाम-आधारित शिक्षा में A+ ग्रेड प्राप्त किया है। रचनात्मक शिक्षा के लिए समर्पित, WUD के पास भारत में डिज़ाइन पाठ्यक्रमों का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है। यह वास्तुकला, डिजाइन, फैशन, संचार, दृश्य कला, प्रदर्शन कला और प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों की एक विविध श्रृंखला प्रदान करता है।

स्थिरता और सकारात्मक वैश्विक प्रभाव बनाने के लिए प्रतिबद्ध, WUD एक गतिशील शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देता है जो व्यावहारिक शिक्षा को बढ़ावा देता है, अत्याधुनिक सुविधाओं और कई पुरस्कार विजेता परियोजनाओं के साथ छात्र उत्कृष्टता को बढ़ावा देता है। विश्वविद्यालय अनुसंधान और नवाचार को प्राथमिकता देता है और छात्रों को वैश्विक परिप्रेक्ष्य प्रदान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और विनिमय कार्यक्रम स्थापित किए हैं। उद्योग भागीदारी, इंटर्नशिप और उद्योग-प्रासंगिक संकाय पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, WUD छात्रों को डिजाइन उद्योग में सफल करियर के लिए तैयार करता है, जिसका लक्ष्य भारत में रचनात्मक शिक्षा में उत्कृष्टता का केंद्र बनना है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.