जीटीटीसीआई ने मंगोलिया दूतावास के साथ धूमधाम से मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 8जून। 2 जून रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ग्लोबल ट्रेड एंड टेक्नोलॉजी काउंसिल ऑफ इंडिया (जीटीटीसीआई) ने मंगोलिया दूतावास के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। जिसमें जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए राजनयिकों और राजदूतों को एक साथ लाया गया। जीटीटीसीआई सचिवालय में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गनबोल्ड डंबजाव, मंगोलिया के राजदूत और महामहिम मो क्याव आंग, म्यांमार के राजदूत सहित कई प्रतिष्ठित अतिथियों ने भाग लिया। साथ ही बेलारूस, लीबिया और यूएसए के दूतावासों के राजनयिक भी शामिल हुए।

अपने मुख्य भाषण में महामहिम गनबोल्ड डंबजाव ने मजबूत सरकारी पहलों के माध्यम से जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मंगोलिया की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। जीटीटीसीआई के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. गौरव गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत किया और इस बात पर जोर दिया कि मंगोलिया दूतावास के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मनाना पिछले चार वर्षों से एक प्रिय परंपरा रही है।

इस कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण आकर्षण करो संभव एनजीओ के साथ साझेदारी में एक पहल की शुरुआत थी, जो पर्यावरण की रक्षा के लिए ई-कचरे के व्यवस्थित निपटान पर केंद्रित थी। जीटीटीसीआई के सदस्यों और मेहमानों ने सामूहिक रूप से पेड़ लगाने का संकल्प लिया। जिससे पर्यावरण संरक्षण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और मजबूत हुई।

जीटीटीसीआई में औद्योगिक निर्यात के अध्यक्ष डॉ. पवन कंसल ने 5 जून को 5,100 पेड़ लगाने की प्रतिबद्धता जताई, जबकि अन्य उपस्थित लोगों ने 10-10 पेड़ लगाने का संकल्प लिया। यह सामूहिक प्रयास समुदाय की हरियाली भरे भविष्य के निर्माण की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

ग्लोबल गवर्नेंस न्यूज समूह के वरिष्ठ पत्रकार और संपादकीय अध्यक्ष कुमार राकेश ने भी इस शुभ अवसर पर अपने विचार साझा किए। राकेश ने सभी से अपील की कि वे हर महीने 5 पेड़ लगाएं, ताकि ग्लोबल वार्मिंग से बचा जा सके। उन्होंने ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने के लिए ग्लासगो में पिछले संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन COP 26 में भारत की भूमिका पर भी प्रकाश डाला। श्री राकेश को भारत में मंगोलिया के राजदूत महामहिम श्री गनबोल्ड डंबजाव और GTTCI के संस्थापक श्री गौरव गुप्ता ने सम्मानित किया।

समारोह में बच्चों ने आकर्षक सांस्कृतिक प्रदर्शन भी किए और मेहमानों ने लोपेरा द्वारा प्रदान किए गए गर्मजोशी भरे आतिथ्य का आनंद लिया।

कपिल खंडेलवाल, डॉ. परमीत सिंह चड्ढा, मुकुल गर्ग, पवन वैश, सुशील गोयल, सैयद यासिर गुरदेजी, विमल जैन और शुभम गुप्ता सहित जीटीटीसीआई के सदस्यों ने उपस्थित राजनयिकों को सद्भावना और पर्यावरण के प्रति साझा जिम्मेदारी के संकेत के रूप में पौधे भेंट किए। जीटीटीसीआई वैश्विक साझेदारियों और पहलों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है जो सभी के लिए एक टिकाऊ और समृद्ध भविष्य में योगदान देती हैं।

जीटीटीसीआई ट्रेड चैंबर के बारे में
जीटीटीसीआई (भारत) देश के सबसे प्रभावशाली व्यापारिक संगठनों में से एक है, जिसका स्पष्ट उद्देश्य नीति वकालत, व्यापार मेल-मिलाप और निवेशकों के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के माध्यम से व्यापार विस्तार करना है।

जीटीटीसीआई एक सामान्य चैंबर ऑफ कॉमर्स से कहीं आगे है क्योंकि यह निजी क्षेत्र के दूरगामी सहयोग का समर्थन करता है और उसे बढ़ावा देता है जो व्यावसायिक वातावरण, पेशेवर विकास और तकनीकी नवाचार की राष्ट्रीय और वैश्विक उन्नति में योगदान देता है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.