दिल्ली में पेय जल संकट से अब वीआईपी आवासीय क्षेत्र भी बुरी तरह प्रभावित

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने जारी की एडवाइजरी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा 

नई दिल्ली,18 जून .चिलचिलाती गर्मी और ऊपर से पानी का संकट ने देश की राजधानी दिल्ली में रहने वालों का जीना मुहाल कर दिया है। दिल्ली में लगातार जल संकट गहराता जा रहा है। जल संकट की वजह से दिल्ली सरकार ने पानी की आपूर्ति में भी भारी कटौती कर दी है, जिसकी वजह से लोगों की समस्याएं और भी अधिक बढ़ती चली जा रही है। दिल्ली सरकार दोषारोपण की राजनीति में व्यस्त हैं,वैसे नई दिल्ली नगरपालिका परिषद्  ने कुछ वीआईपी इलाकों के लिए एक एडवाइजरी जारी कर लोगो को पेय जल संकट को लेकर सचेत किया हैं .

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद्  ने जारी किया एडवाइजरी 

राजधानी के कई इलाकों में जितने टैंकरों से पानी की आपूर्ति किया जा  रहा था उसको भी अब आधा कर दिया गया है। इसका कारण टैंकर की कमी बताई जा रही है, जिसके कारण पेय जल आपूर्ति में  परेशानी आ रही है। इसी बीच अब, केन्द्रीय दिल्ली के  इलाके में भी पानी की कमी को लेकर अलर्ट जारी हुआ है। परिषद्  ने वाटर सप्लाई को लेकर अब एक एडवाइजरी जारी की है, जिसके मुताबिक दिल्ली के वीआईपी इलाकों में भी अब एक टाइम ही पानी आएगा। परिषद्  इलाके में 40% पानी की कमी हो गई है। जानकारी के मुताबिक,दिल्ली  जलबोर्ड से पूरा पानी नहीं मिल रहा है। दिल्ली में प्रति दिन 916 MGD पानी का उत्पादन हो रहा है। दिल्ली को हरदिन तकरीबन 1000 MGD पानी की जरूरत है। साथ ही वीवीआईपी इलाकों में भी पानी की किल्लत है, यहां भी सिर्फ एक बार पानी आता है।

वो इलाके जहां एक वक़्त  आएगा पानी

अशोका रोड,पुराना किला रोड,फिरोजशाह मार्ग,बाबर रोड,बंगाली मार्केट,बाराखंबा रोड,हरिचंद माथुर लेन,कस्तूरबा गाँधी मार्ग,कोपरनिकस मार्ग,विंडसर प्लेस,कैनिंग लेन,तिलक रोड

चाणक्यपुरी इलाके में ये है हाल

वहीं, चाणक्यपुरी इलाके के संजय कैंप में सुबह 6:00 बजे से लोग अपना सारा काम धाम छोड़कर पानी के लिए लाइन में लगते हैं और 8:00 बजे एक पानी का टैंकर आता है जिसके बाद पानी के लिए लोग टूट पड़ते हैं। ये लोग पानी के लिए एक-दूसरे से मारामारी करते हुए अपना-अपना पाइप टैंकर के अंदर डालने के लिए जूझते हैं और वह 5 मिनट में टैंकर खाली हो जाता है। इस दौरान किसी को पानी मिल पाता है तो किसी को निराशा हाथ लगती है। वहीं, दूसरा टैंकर शाम को 4:00 बजे आएगा, तब तक जिन्हें पानी नहीं मिला उनकी जिंदगी कैसे कटेगी यह महसूस किया जा सकता है।

आम लोग  ज्यादा  हो  रहे परेशान

यहां ज्यादातर मजदूर रहते हैं लेकिन पानी की समस्या के कारण लोग परेशान है कि मजदूरी करने जाएं या पानी के लिए लाइन में लगे। यहां हर परिवार का एक व्यक्ति की ड्यूटी बनी हुई है कि सुबह 6 बजे पानी का डिब्बा और पाइप लेकर लाइन में लगना है। यह हालत इसलिए बन गए है कि दिल्ली सरकार ने पानी की सप्लाई में कटौती कर दी है। यहां पहले सुबह 2 टैंकर भेजे जा रहे थे, लेकिन अब मात्र एक ही टैंकर भेजा जा रहा है, जिसकी वजह से सभी लोगों को पानी नही मिल पा रहा है।दिल्ली सरकार पूरी व्यवस्था नहीं करके हरियाणा सरकार पर दोष मढा जा रहा हैं .

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.