NTA के कामकाज की निगरानी के लिए सात सदस्यीय हाई-लेवल पैनल का गठन

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 24जून। नीट यूजी परीक्षा में लगे धांधली के आरोपों के बाद से ही नेशवल टेस्टिंग एजेंसी सवालों के घेरे में है. NEET UG के बाद, नीट पीजी और यूजीसी नेट स्थगित होने के बाद एनटीए के कामकाज के तरीके पर शक और गहराया गया. एनटीए की आड़ में विपक्ष सीधा केंद्र पर निशाना साध रहा है. देश में मचे बवाल के बीच केंद्र ने एनटीए के DG को बदला और एंटी पेपर लीक कानून भी लागू किया. अब न्यूज एजेंसी एएनआई ने शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि पारदर्शिता की निगरानी और एनटीए के कामकाज पर गौर करने के लिए गठित होने वाली केंद्र के सात सदस्यीय हाई-लेवल पैनल की आज बैठक होगी.

इससे पहले शनिवार को शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए की काम करने के तरीके पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों के हाई-लेवल पैनल के गठन की घोषणा की थी.इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. राधाकृष्णन के नेतृत्व वाली सात सदस्यीय समिति अगले दो महीनों में अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपेगी.

परीक्षा प्रक्रिया में सुधार पर सिफारिशें
मंत्रालय ने कहा, एनटीए के माध्यम से परीक्षाओं के पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, उच्च शिक्षा विभाग शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों के एक हाई-लेवल पैनल का गठन किया है.

देश भर में कई विरोध प्रदर्शन
एनईईटी-यूजी परीक्षा आयोजित करने वाली एनटीए को परीक्षा में धांधली को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. इसके परिणामस्वरूप देश भर में कई विरोध प्रदर्शन हुए और हो रहे हैं. आज तेलंगाना के जूनियर डॉक्टरों ने अनिश्चितकालीन राज्यव्यापी हड़ताल के तहत हैदराबाद के उस्मानिया मेडिकल कॉलेज में विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया.

उनका कहना है कि वे ओपीडी सेवाओं, वैकल्पिक सर्जरी और वार्ड कर्तव्यों का बहिष्कार करेंगे और डॉक्टरों से संबंधित अनसुलझे मुद्दों के समाधान की मांग करेंगे, जिसमें समय पर वजीफा देके लिए ग्रीन चैनल की स्थापना और अन्य शामिल हैं.

एनटीए को भंग करने की मांग
प्रदर्शनकारियों और राजनीतिक दलों ने एनटीए को भंग करने की मांग की. नीट यूजी से रिजल्ट में 67 उम्मीदवारों ने 720 में से 720 नंबर हासिल किए, ऐसा पहली बार है जब इतनी बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स ने एक रैंक पाई.

सीबीआई ने दर्ज किया आपराधिक मामला
सीबीआई ने रविवार को परीक्षा में अनियमितताओं के लिए एक आपराधिक मामला दर्ज किया और मामले की जांच के लिए विशेष टीमों का गठन किया. एजेंसी की एफआईआर के अनुसार, 5 मई 2024 को आयोजित नीट यूजी 2024 के आयोजन के दौरान कुछ राज्यों में कुछ “अलग-अलग घटनाएं” हुईं. मामले की जांच के लिए सीबीआई द्वारा विशेष टीमों का गठन किया गया है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.