जीटीटीसीआई ने वैश्विक व्यापार और तकनीकी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए आईईएमएल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
ग्रेटर नोएडा, 27 जून। ग्लोबल ट्रेड एंड टेक्नोलॉजी काउंसिल इंडिया (जीटीटीसीआई) ने ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल) के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता वैश्विक व्यापार अवसरों और तकनीकी आदान-प्रदान को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

जीटीटीसीआई के संस्थापक-अध्यक्ष डॉ. गौरव गुप्ता और जीटीटीसीआई के अध्यक्ष (औद्योगिक निर्यात) डॉ. पवन कंसल ने आईईएमएल के अध्यक्ष और हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के महानिदेशक श्री राकेश कुमार की गरिमामयी उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह समारोह अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और सहयोग के लिए एक मजबूत मंच बनाने के लिए दोनों संगठनों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

डॉ. गौरव गुप्ता ने साझेदारी के बारे में उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “यह समझौता ज्ञापन जीटीटीसीआई और आईईएमएल दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, क्योंकि हम स्प्रिंग फेयर दिल्ली 2025 के लिए तैयार हैं।

यह सहयोग निर्यातकों और निर्माताओं की वैश्विक भागीदारी को सक्षम करेगा, जिससे व्यापार और निवेश के लिए नए रास्ते खुलेंगे।”

श्री राकेश कुमार ने इस साझेदारी के रणनीतिक महत्व पर जोर देते हुए कहा कि “जीटीटीसीआई आईईएमएल प्रदर्शनियों और अन्य कार्यक्रमों के लिए वैश्विक आउटरीच भागीदार के रूप में कार्य करेगा। इस सहयोग का उद्देश्य वैश्विक भागीदारी लाना और भारत में दूतावासों और विदेशी मिशनों और दुनिया भर में भारतीय मिशनों के साथ अवसरों को साझा करना है।”

समझौता ज्ञापन में कई प्रमुख उद्देश्यों को रेखांकित किया गया है: जीटीटीसीआई और आईईएमएल के बीच मजबूत संस्थागत व्यापार और व्यावसायिक संबंधों का विकास। आर्थिक स्थिति, कराधान, निवेश के अवसरों, व्यापार नीतियों और विधायी परिवर्तनों पर सूचनाओं का आदान-प्रदान। आर्थिक विकास, विदेशी व्यापार और निवेश नीतियों से संबंधित प्रकाशनों और सामग्रियों का नियमित आदान-प्रदान। व्यापार और निवेश नीतियों पर व्यवस्थित परामर्श और सहयोग। व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडलों को संगठित करने और उनके व्यावसायिक हितों को सुविधाजनक बनाने में सहायता। अंतर्राष्ट्रीय मेलों, प्रदर्शनियों और व्यापार संवर्धन कार्यक्रमों के आयोजन और उनमें भाग लेने में संयुक्त प्रयास। आपसी लाभ के लिए व्यापार और निवेश सहयोग और द्विपक्षीय परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक संयुक्त समिति की स्थापना की जाएगी। विचारों के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाने और समझौता ज्ञापन के कार्यान्वयन की समीक्षा करने के लिए नियमित बैठकें आयोजित की जाएंगी।

यह सहयोग जीटीटीसीआई और आईईएमएल के बीच आर्थिक और औद्योगिक संबंधों को मजबूत करने के लिए तैयार है, जिससे वैश्विक व्यापार और तकनीकी प्रगति के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा मिलेगा।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.