राजस्थान: सीआईएसएफ के अधिकारी को स्पाइसजेट एयरलाइंस की महिला कर्मचारी ने मारा थप्पड़

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 12जुलाई। राजस्थान के जयपुर एयरपोर्ट से बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया. यहां सुरक्षा जांच में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी को स्पाइसजेट एयरलाइंस में कार्यरत महिला कर्मचारी ने थप्पड़ मार दिया. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो गया.

इस घटना के बाद विमानन कंपनी की महिला कर्मी को गिरफ्तार कर लिया गया. जबकि कंपनी ने इसे यौन उत्पीड़न का गंभीर मामला बताया. सीसीटीवी वीडियो क्लिप में सीआईएसएफ अधिकारी महिला से बात करते हुए दिखाई दे रहा है.

घटना का वीडियो आया सामने
वीडियो में दिख रहा है कि महिला ने दो कदम आगे बढ़कर सीआईएसएफ कर्मी को अचानक थप्पड़ मार दिया. इसके बाद एक महिला कांस्टेबल उसे एक तरफ ले गई. पुलिस ने सीआईएसएफ अधिकारी की शिकायत के आधार पर अनुराधा रानी के खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज किया.

स्पाइसजेट ने लगाए ये आरोप
वहीं विमानन कंपनी ने भी स्थानीय पुलिस से संपर्क किया है और कहा है कि वह तत्काल कानूनी कार्रवाई कर रही है. विमानन कंपनी स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि उसकी कर्मचारी के साथ अनुचित भाषा इस्तेमाल की गई थी और सीआईएसएफ कर्मी ने महिला को ड्यूटी के बाद उसके घर पर मिलने के लिए भी कहा था.

एंट्री करने से रोका
उन्होंने बताया कि विमानन कंपनी की खाद्य पर्यवेक्षक (फूड सुपरवाइजर) अनुराधा रानी सुबह करीब चार बजे अन्य कर्मचारियों के साथ वाहन द्वार से हवाई अड्डे में प्रवेश कर रही थी तभी सीआईएसएफ के सहायक उप निरीक्षक गिरिराज प्रसाद ने उसे वह द्वार का उपयोग करने की वैध अनुमति न होने के कारण रोक दिया.

महिला सीआईएसएफ कर्मी नहीं थी मौजूद
सीआईएसएफ अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद महिला को कंपनी के चालक दल के सदस्यों के लिए बने पास के प्रवेश द्वार पर जांच से गुजरने के लिए कहा गया, लेकिन उस समय वहां कोई महिला सीआईएसएफ कर्मी मौजूद नहीं थी. जयपुर हवाई अड्डा थानाधिकारी राम लाल ने बताया कि एएसआई ने सुरक्षा जांच के लिए एक महिला सहकर्मी को बुलाया, लेकिन बहस बढ़ गई और स्पाइसजेट कर्मचारी ने उसे थप्पड़ मार दिया.

उन्होंने कहा कि खाद्य पर्यवेक्षक के खिलाफ भारत न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 121 (1) (स्वेच्छा से लोक सेवक को उसके कर्तव्य करने के लिए रोकना और चोट पहुंचाना) और 132 (लोक सेवक पर हमला करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

आरोपी महिला कर्मी को किया गिरफ्तार
थानाधिकारी ने बताया कि एएसआई की शिकायत के आधार पर अनुराधा रानी को गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है. स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि महिला कर्मचारी के पास हवाई अड्डे में प्रवेश के लिए देश के नागरिक उड्डयन सुरक्षा नियामक ‘ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी’ (बीसीएएस) द्वारा जारी वैध पास था.

‘घर आकर मिलने के लिए कहा’
बयान में कहा गया , ‘सीआईएसएफ कर्मी ने उसके साथ अनुचित और अस्वीकार्य भाषा का इस्तेमाल किया और उसे ड्यूटी के बाद उसके घर आकर मिलने के लिए भी कहा.’ बयान के अनुसार, स्पाइसजेट अपनी महिला कर्मचारी के खिलाफ यौन उत्पीड़न के इस गंभीर मामले में तत्काल कानूनी कार्रवाई कर रही है और उसने स्थानीय पुलिस से संपर्क किया है.

महिला ने भी दर्ज कराई शिकायत
बयान में कहा गया, ‘हम अपनी कर्मचारी के साथ मजबूती से खड़े हैं और उसे पूरा सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’ पुलिस ने बताया कि महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसका बयान दर्ज किया जा रहा है. महिला ने भी शिकायत दर्ज कराई है. पुलिस उपायुक्त (पूर्व) कावेंद्र सिंह ने कहा, ‘हम मामले की जांच कर रहे हैं, जिसके बाद उचित कार्रवाई की जाएगी.’

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.