द नॉर्थ कैंप यूनिवर्सिटी ने अत्याधुनिक मनोविज्ञान प्रयोगशाला का किया उद्घाटन

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
गुरुग्राम/दिल्लीएनसीआर, 16जुलाई। नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी ने अपनी अत्याधुनिक मनोविज्ञान लैब का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में आईआईटी दिल्ली की प्रोफेसर एमेरिटस डॉ. पूर्णिमा सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही, जिन्होंने मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

यह आधुनिक सुविधा छात्रों और शोधकर्ताओं को मानव व्यवहार और मानसिक प्रक्रियाओं की जटिलताओं का पता लगाने के लिए अद्वितीय संसाधन प्रदान करने के लिए तैयार की गई है। लैब आधुनिक तकनीक, साइकोमेट्रिक टूल, आकलन और उपकरण और एक मॉक काउंसलिंग सेंटर से सुसज्जित है, जिसमें छात्र काउंसलिंग सत्रों में शामिल कौशल और तकनीक सीख सकते हैं। ये सभी घटक एनसीयू के छात्रों के लिए भविष्य में रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करेंगे।

मनोविज्ञान की प्रतिष्ठित विशेषज्ञ डॉ. पूर्णिमा सिंह ने शैक्षिक परिणामों को बढ़ाने में उन्नत शोध सुविधाओं के महत्व पर जोर देते हुए एक मुख्य भाषण दिया।

इस समारोह में रिबन काटने का कार्यक्रम हुआ, जिसके बाद मुख्य अतिथि और प्रयोगशाला का परिचय दिया गया। उपस्थित लोगों को प्रयोगशाला के अत्याधुनिक उपकरणों और मनोवैज्ञानिक अध्ययनों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करने की इसकी क्षमता से परिचित कराया गया। मनोविज्ञान प्रयोगशाला को अभिनव अनुसंधान को बढ़ावा देने और छात्रों और शिक्षकों को मानव व्यवहार और अनुभूति की जटिलताओं का पता लगाने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

डॉ. सिंह ने कहा, “नॉर्थकैप विश्वविद्यालय में इस असाधारण मनोविज्ञान प्रयोगशाला सहित उत्कृष्ट सुविधाएँ हैं। यहाँ छात्रों के पास न केवल परामर्श कौशल सीखने के लिए जगह है, बल्कि मनोविज्ञान तंत्र और उपकरणों के बारे में भी सब कुछ है जो उन्हें मनोविज्ञान में अधिक वैज्ञानिक-आधारित शोध करने में सक्षम बनाएगा।”

नॉर्थकैप विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नुपुर प्रकाश ने कहा, “आज उद्घाटन की गई अत्याधुनिक मनोविज्ञान प्रयोगशाला विभिन्न प्रकार के मनोवैज्ञानिक परीक्षण करने में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आधुनिक उपकरणों और उपकरणों से सुसज्जित है। हमारे मनोविज्ञान कार्यक्रम विशेष रूप से मनोविज्ञान प्रयोगशाला के भीतर और कक्षा में प्राप्त सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ फील्डवर्क के माध्यम से व्यावहारिक हाथों से सीखने के अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।”

इस कार्यक्रम में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने भाग लिया, जो नॉर्थकैप विश्वविद्यालय में मनोवैज्ञानिक अनुसंधान और शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए नई सुविधा की क्षमता का पता लगाने के लिए उत्सुक थे।

नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी के बारे में
1996 में स्थापित, जिसे पहले ITM यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता था, नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी हरियाणा के गुरुग्राम शहर के केंद्र में स्थित एक प्रगतिशील बहु-विषयक विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय की 25+ वर्षों की समृद्ध विरासत, 13,000+ पूर्व छात्र और मजबूत शैक्षणिक बुनियादी ढाँचा सरकार, उद्योग और अनुसंधान निकायों के साथ गहरे संबंध बनाने में सक्षम बनाता है। विश्वविद्यालय अपने अत्याधुनिक शहरी परिसर में कई स्कूल और विभाग संचालित करता है और इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, उदार कला, कानून, मीडिया और मनोरंजन, ऑनलाइन शिक्षा, व्यवसाय और अनुप्रयुक्त विज्ञान के इच्छुक छात्रों की एक विविध संस्था की मेजबानी करता है।

एनसीयू को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसे 12 (बी) का दर्जा दिया गया है। इसे बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा भी मान्यता प्राप्त है। एनसीयू एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) का सदस्य है, अमेरिकन सोसाइटी फॉर क्वालिटी का सदस्य है और इसे एक्रिडिटेशन सर्विसेज फॉर इंटरनेशनल कॉलेजेज (एएसआईसी), यूके द्वारा मान्यता प्राप्त है। शिक्षण, रोजगार, शैक्षणिक विकास, समावेशिता और ऑनलाइन शिक्षा के लिए 5-स्टार क्यूएस रैंकिंग के साथ, एनसीयू एआरआईआईए रैंकिंग के अनुसार शीर्ष 30 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विश्वविद्यालयों में शुमार है।

एनसीयू एक राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) ग्रेड ए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय है जो छात्रों और उद्योग के बीच अनुसंधान और प्रतिभा उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। प्रख्यात शिक्षाविदों और उद्योग के नेताओं द्वारा निर्देशित, यह स्नातक, स्नातकोत्तर और साथ ही डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करने के लिए एक गहन शिक्षाशास्त्र का पालन करता है। इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी के अपने व्यापक नेटवर्क के साथ, एनसीयू छात्रों को अद्वितीय शैक्षणिक और सांस्कृतिक संवर्धन के लिए सेमेस्टर एक्सचेंज, ट्विन और डुअल डिग्री प्रोग्राम और अत्याधुनिक शोध सहयोग में शामिल होने का मौका देता है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.