कमला हैरिस बन सकती हैं अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति? जानें क्या है भारत के साथ उनका कनेक्शन

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 22 जुलाई। संयुक्त राज्य अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की कतार में प्रमुख उम्मीदवारों में से एक बन गई हैं. वर्तमान राष्ट्रपति जो बिडेन दौड़ से बाहर हो गए हैं. पार्टी के नेता पिछले कई हफ्तों से बाइडेन पर मुकाबले से हटने का दबाव बना रहे थे. अब बाइडेन ने भारतीय-अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस (59) के नाम की सिफारिश की है.

जो बिडेन ने एक्स पर एक पोस्ट में खुलासा किया कि वह अपनी पार्टी और देश के “सर्वोत्तम हित में” दोबारा चुनाव नहीं लड़ेंगे. उसी पोस्ट में, उन्होंने नए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में अपने वीपी कमला हैरिस का भी समर्थन किया. कमला हैरिस ने भी एक बयान में प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह ‘राष्ट्रपति का समर्थन पाकर सम्मानित महसूस कर रही हैं और मेरा इरादा इस नामांकन को अर्जित करना और जीतना है.’

कमला हैरिस कौन हैं?
हैरिस का जन्म 1964 में ओकलैंड, कैलिफोर्निया में हुआ था. उनकी मां श्यामला गोपालन का जन्म चेन्नई में हुआ था वह एक कैंसर शोधकर्ता थीं. वहीं, उनके पिता डोनाल्ड हैरिस, जमैका के एक अर्थशास्त्री थे, जो अमेरिका में आकर बस गए. हैरिस के माता-पिता की मुलाकात कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में हुई थी. जब हैरिस सात साल की थीं, तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया.

कमला हैरिस ने राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में डिग्री के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद में कानून की पढ़ाई की. वह 1990 में बार एसोसिएशन की सदस्य बनीं. उन्होंने उसी साल कैलिफोर्निया में डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के रूप में अपना करियर शुरू किया.

ऐसा रहा है राजनीतिक करियर
उन्हें 2003 में सैन फ्रांसिस्को के जिला अटॉर्नी के रूप में चुना गया था. उन्होंने 2010 और 2014 में कैलिफोर्निया के निर्वाचित अटॉर्नी जनरल के रूप में दो कार्यकाल पूरे किए. 2017 में, वह अपने राज्य से जूनियर अमेरिकी सीनेटर बनीं. वह सीनेट में सेवा देने वाली दूसरी अफ्रीकी अमेरिकी और पहली दक्षिण पूर्व एशियाई महिला बनीं.

हैरिस को टैक्स और स्वास्थ्य सुधारों, अप्रवासियों के लिए नागरिकता और बंदूक नियंत्रण कानूनों के लिए उनके समर्थन के लिए मान्यता मिली. 2020 में, वह डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन के पक्ष में चुनाव लड़ने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए दौड़ीं, जिन्होंने बाद में उन्हें अपना उपराष्ट्रपति बनने के लिए कहा.

क्या है भारत के साथ उनका कनेक्शन
हैरिस को अपनी पार्टी से नामांकन जीतने और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का सामना करने की कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि फिर से चुनाव के लिए उनकी बोली लोकप्रियता हासिल कर रही है. अगर हैरिस नामांकन जीत जाती हैं, तो वह संयुक्त राज्य अमेरिका में चुनाव में खड़े होने वाली पहली भारतीय मूल की महिला होंगी. इसके अलावा, राष्ट्रपति के रूप में उनकी जीत, उन्हें देश की पहली भारतीय मूल की और पहली महिला राष्ट्रपति बना देगी.

एक भारतीय के रूप में उनकी पहचान आगामी चुनावों में एक बड़ी भूमिका निभाने के लिए तैयार है, जिसमें रिपब्लिकन उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस की पत्नी भारतीय हैं और अप्रवासी मतदाता आधार को आकर्षित कर रही हैं.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.