कांवड़ यात्रा आदेश: छोटे ढाबों की आय पर पड़ रहा असर, मुस्लिम और हिंदू दोनों मालिकों ने शुरू की छटनी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 22 जुलाई। पिछले सात वर्षों से, दिहाड़ी मजदूर बृजेश पाल, श्रावण के दो महीनों के दौरान मुजफ्फरनगर के खतौली क्षेत्र में एक सड़क किनारे स्थित ढाबे पर काम करते थे, ताकि अपने मुस्लिम मालिक को ग्राहकों, मुख्य रूप से कांवड़ियों की भारी भीड़ का प्रबंधन करने में मदद कर सकें।

इस नौकरी के लिए उन्हें 400-600 रुपए मिलते थे और प्रतिदिन कम से कम दो बार भोजन मिलता था।

हालांकि, इस वर्ष उनके नियोक्ता मोहम्मद अरसलान ने उन्हें अन्य नौकरियों की तलाश करने के लिए कहा, क्योंकि वह अतिरिक्त कर्मचारियों को रखने में असमर्थ थे, क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित होटलों, रेस्तरां, खाद्य ठेलों और भोजनालयों के मालिकों को अपने दुकानों पर मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के आदेश के कारण उनकी कमाई प्रभावित होगी।

मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा आदेश जारी किए जाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को पूरे राज्य में इस विवादास्पद आदेश को लागू कर दिया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उनके राज्य में भी इसी तरह के निर्देश पहले से ही लागू हैं।

यह आदेश विवाद का विषय बन गया है तथा विपक्षी दलों, नागरिक समाज और यहां तक ​​कि सत्तारूढ़ गठबंधन के कुछ नेताओं ने भी इसकी आलोचना की है।

पाल ने पीटीआई-भाषा को बताया, “यह आय का अच्छा स्रोत था, क्योंकि इस मौसम में अन्य नौकरियां मिलना बहुत कठिन है, क्योंकि मानसून के मौसम में निर्माण और कृषि कार्य ज्यादा नहीं होते, जहां मुझे मजदूर के रूप में नौकरी मिल सकती थी।”

उन्होंने कहा, “मैंने एक सप्ताह पहले ही ढाबे पर काम करना शुरू किया था, लेकिन अब मालिक ने मुझे कहीं और काम तलाशने को कहा है।”

छोटे फल विक्रेताओं और ढाबों को डर है कि इस कदम से उनकी कमाई पर बुरा असर पड़ेगा।

ढाबे के मालिक अरसलान ने कहा कि उन्हें डर है कि उनके मुस्लिम नाम के कारण कांवड़िये उनके यहां खाना नहीं खाएंगे।

“मेरे ढाबे का नाम बाबा का ढाबा है, इस मार्ग पर हर तीसरे ढाबे की तरह। मेरे आधे से ज़्यादा कर्मचारी हिंदू हैं। हम यहाँ केवल शाकाहारी भोजन परोसते हैं और यहाँ तक कि श्रावण (मानसून) के दौरान लहसुन और प्याज़ का उपयोग भी नहीं करते हैं।”

उन्होंने कहा, “फिर भी, मालिक होने के नाते मुझे अपना नाम प्रदर्शित करना पड़ा। मैंने ढाबे का नाम भी बदलने का फैसला किया है। मुझे डर है कि मुस्लिम नाम देखकर कांवड़िये मेरे यहां खाना खाने नहीं आएंगे।”

अरसलान ने बताया, “इतने सीमित कारोबार के साथ, मैं इस वर्ष अतिरिक्त कर्मचारियों को नियुक्त करने में असमर्थ हूं।”

लाखों शिव भक्त, जिन्हें कांवड़िये कहा जाता है, हर साल ‘श्रावण’ (मानसून) के दौरान गंगा से जल लेने के लिए कांवड़ यात्रा के दौरान हरिद्वार आते हैं।

इस आदेश से न केवल मुस्लिम मालिकों और उनके कर्मचारियों की कमाई पर असर पड़ा है, बल्कि हिंदू मालिकों के स्वामित्व वाले भोजनालयों में काम करने वाले मुस्लिम कर्मचारियों पर भी असर पड़ा है।

खतौली में मुख्य बाजार के बाहर सड़क किनारे एक भोजनालय के मालिक अनिमेष त्यागी ने कहा, “एक मुस्लिम व्यक्ति मेरे रेस्तरां में तंदूर पर काम करता था। लेकिन इस मुद्दे के कारण, मैंने उसे जाने के लिए कहा। क्योंकि लोग इसे मुद्दा बना सकते हैं। हम यहाँ ऐसी परेशानी नहीं चाहते।” त्यागी ने कहा कि उन्होंने इस बार एक अन्य व्यक्ति, जो हिंदू है, को तंदूर पर काम करने के लिए बुलाया है।

कुछ अन्य ढाबा मालिकों ने भी सरकारी आदेश में इस बारे में स्पष्ट निर्देशों के अभाव की शिकायत की कि उनकी दुकानों पर नाम कैसे प्रदर्शित किए जाएं।

जिले में कांवड़ यात्रा मार्ग पर चाय की दुकान चलाने वाले दीपक पंडित ने कहा, “प्रशासन ने आदेश तो जारी कर दिया है, लेकिन कोई विशेष निर्देश नहीं दिया है। मालिक का नाम किस आकार और फॉन्ट में लिखा जाना है, इस बारे में कोई दिशा-निर्देश नहीं हैं।”

लोगों ने स्थानीय प्रशासन और यहां तक ​​कि अपने क्षेत्र के निर्वाचित प्रतिनिधियों से भी संपर्क किया है।

खतौली निर्वाचन क्षेत्र से रालोद विधायक मदन भैया ने कहा कि उन्हें स्थानीय भोजनालयों से भी शिकायतें मिली हैं जो हालिया आदेश से प्रभावित हुए हैं।

राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) वर्तमान में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का गठबंधन सहयोगी है।

विधायक ने कहा, “ऐसा लगता है कि नाम सार्वजनिक करने का हालिया आदेश जल्दबाजी में जारी किया गया है। इससे गरीब दिहाड़ी मजदूरों और छोटे दुकानदारों को सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है।”

उन्होंने कहा कि वे प्रभावित लोगों की मदद के लिए जमीनी स्तर पर अपने कार्यकर्ताओं के साथ समन्वय कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “हमारी विचारधारा धर्म और जाति के आधार पर किसी भी तरह के भेदभाव के खिलाफ है।”

समाजवादी पार्टी की जिला इकाई के पदाधिकारी भुवन जोशी ने कहा कि इस आदेश का उद्देश्य समाज को ध्रुवीकृत करना है।

उन्होंने कहा, “कांवड़ियों द्वारा लिया जाने वाला 240 किलोमीटर से ज़्यादा का मार्ग मुज़फ़्फ़रनगर जिले से होकर गुजरता है। इस मार्ग पर हज़ारों छोटे-छोटे रेस्टोरेंट और खाने-पीने की दुकानें हैं। इस आदेश से वहाँ काम करने वाले सभी लोग प्रभावित होंगे।” जोशी ने कहा, “दुख की बात है कि यह आदेश राज्य सरकार के निर्देश पर समाज को धर्म के आधार पर ध्रुवीकृत करने का एक प्रयास मात्र है।”

बढ़ती आलोचना के बावजूद राज्य सरकार ने आदेश का बचाव करते हुए कहा है कि इससे यह सुनिश्चित होगा कि कानून-व्यवस्था की कोई समस्या न पैदा हो और कांवड़ियों के बीच कोई भ्रम की स्थिति न पैदा हो। जिला पुलिस ने कहा है कि आदेश का पालन स्वेच्छा से किया जा रहा है।

शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को द टेलीग्राफ ऑनलाइन स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित की गई है।

इनपुट- एजेंसी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.