कांग्रेस का आरोप, बजट में उत्तराखंड की अनदेखी..वित्त मंत्री के भाषण में झलकी पहाड़ की पीड़ा

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 24जुलाई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आम बजट 2024-25 पेश किया. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में लगातार उत्तराखंड का जिक्र किया। सीएम पुष्कर सिंह धामी और उनकी सरकार इस बात से प्रसन्न हैं कि बजट भाषण में पहाड़ी क्षेत्रों में नुकसान की चिंताओं को ध्यान में रखा गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने बजट भाषण में उत्तराखंड में आई आपदा का जिक्र किया और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बादल फटने और भूस्खलन से हुए नुकसान के लिए केंद्र से अधिक मदद मिलेगी।

वित्त मंत्री ने अपने भाषण में ऐसा क्या कहा जिससे धामी खुश?
दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण में हर साल प्राकृतिक आपदाओं का दर्द झेलने वाले उत्तराखंड की चिंता झलकती है. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में उत्तराखंड में भारी बारिश और भूस्खलन से हुए नुकसान की भरपाई के लिए केंद्रीय सहायता देने का जिक्र किया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इसे प्रोत्साहित कर रहे हैं। बजट भाषण में पहाड़ी इलाकों के लिए राहत उपाय के तौर पर भूस्खलन और मूसलाधार बारिश का जिक्र किया गया है. बजट में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के चौथे चरण की शुरुआत का भी जिक्र किया गया। धामी ने कहा, इससे उत्तराखंड को काफी फायदा होगा और यहां के गांव सड़कों से जुड़ जाएंगे। उन्होंने कहा कि बजट गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर केंद्रित है। बजट का फोकस रोजगार, कौशल और एसएमई पर है। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और मध्यम वर्ग को लाभ होगा।

उत्तराखंड परिवार पर निष्क्रियता का आरोप?
उत्तराखंड के लिए किसी राहत पैकेज की घोषणा नहीं की गई है, इसलिए सीधे तौर पर बजट में कुछ भी शामिल नहीं है। बजट से एनडीए के सहयोगियों को काफी फायदा हुआ. बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की. बिहार के लिए 59,000 करोड़ रुपये और आंध्र के लिए 15,000 करोड़ रुपये का बजट घोषित किया गया था. बजट पारित होने से पहले उत्तराखंड के लिए बड़ी घोषणा की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका। कांग्रेस का कहना है कि बजट निराशाजनक है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि बजट में उत्तराखंड की अनदेखी की गई और राज्य का खजाना केवल बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए खोला गया।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.